News hindi tv

National Highway : हाइवे पर राइट साइड में गाड़ी चलाने वाले जान लें ये तीन जरूरी बात, आएंगी बहुत काम

Highway Driving Tips : वाहन चलाने से पहले हर एक व्यक्ति को इससे जुड़े नियमों के बारे में जानकारी होना बेहद आवश्यक है। हाइवे पर गाड़ी चलाते समय कुछ ऐसी जरूरी बाते है जिनका ध्यान रखना चाहिए । ऐसे में कुछ लोग हाइवे पर राइट साइड में गाड़ी चलाते है जो कि सही नही है। आइए जानते है इससे जुड़े नियम...

 | 
National Highway : हाइवे पर राइट साइड में गाड़ी चलाने वाले जान लें ये तीन जरूरी बात, आएंगी बहुत काम

NEWS HINDI TV, DELHI : नेशनल हाईवे (National Highway) पर रोज लाखों की तादाद में साधन चलते है। अक्सर हाईवे पर ऐसा देखने को मिलता है कि कुछ वाहन गलत दिशा में वाहन चला रहे होते हैं. रॉन्ग साईड में चलने की वजह चाहे कुछ भी हो, लेकिन ऐसे वाहन चालक खुद के साथ औरों के लिए भी कई बार खतरा बन जाते हैं. एक आंकड़े के मुताबिक देश में हर तीन दिन पर रॉन्ग साईड में चलने के कारण एक हादसा होता है .  


सड़क पर चलना एक जिम्मेदारी भरा काम होता है, फिर चाहे आप पैदल चल रहे हो या किसी मोटर व्हीकल से चल रहे हों. यह आपके साथ-साथ सामने वाले की सुरक्षा के लिए भी बहुत जरूरी है। आपकी गलती से हादसे होने की संभावना बढ़ जाती है. खासकर अगर आप मोटर व्हीकल से चल रहे हों तो यह संभावना और ज्यादा बढ़ जाती है. इसके अलावा, अगर आप हाईवे (Highway driving rules) पर चलते हैं तो आप ज्यादा स्पीड पर क्रूज कर रहे होते हैं, जहां जरा सी गलती से होने वाले हादसे जान तक ले सकते हैं. 

 

इसीलिए, हाईवे पर ड्राइविंग करते हुए हमेशा ज्यादा सावधानी बरतनी की जरूरत (Highway Driving Tips in hindi) होती है। हाईवे की राइट लेन को केवल ओवरटेकिंग के लिए ही इस्तेमाल करें. अगर आप ओवरटेकिंग के बाद भी राइट लेन बने रहते हैं तो इससे हादसे का जोखिम बढ़ सकते है. चलिए, बताते हैं कैसे.

 


बाकी व्हीकल्स के लिए परेशानी

वैसे तो नियम है कि आपको अपनी बाईं ओर ही वाहन चलाना (You must drive on your left side) है। लेकिन जब आप राइट लेन में ड्राइव करते रहते हैं, तो इससे आप अन्य व्हीकल्स के लिए ओवरटेकिंग में परेशानी पैदा करते हैं. ऐसे में या तो उन्हें स्पीड कम करके आपके पीछे चलना होगा या फिर वह गलत तरीके से दूसरी लेन में जाकर ओवरटेकिंग करेंगे. दोनों ही स्थिति में उन्हें परेशानी होगी. 

दुर्घटना होने का खतरा

इस खबर में ऊपर बताई गई स्थिति के अनुसार दुर्घटना का जोखिम बढ़ जाता है क्योंकि गलत तरीके से ओवरटेकिंग हादसे का कारण (overtaking accidents) बन सकती है. इससे व्हीकल्स के आपस में टक्कराने का खतरा रहता है क्योंकि व्हीकल्स अपनी तय लेन (नियमों के अनुसार) से बाहर जाकर इधर-उधर से ओवरटेक करेंगे.


नियमों का उल्लंघन

वैसे तो पुलिस आमतौर पर लेन चेंजिंग को लेकर चालान (Challan regarding lane changing) नहीं काटती है लेकिन इसे लेकर नियम है, जिसका उल्लंघन करने पर चालान कट सकता है. नियमों के अनुसार, हाईवे की राइट लेन को ओवरटेकिंग लेन (right lane overtaking lane) के तौर पर परिभाषित किया गया है और इसे ओवरटेकिंग के लिए ही इस्तेमाल करना चाहिए.