News hindi tv

UP में अब राशन कार्ड धारकों को मिलेगा पूरा राशन, योगी सरकार ने कर दिया काम

UP Ration Card : हाल ही में राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई हैं। आपको बता दें कि योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में राशन कार्ड धारकों की कोटेदारों के खिलाफ मिल रही शिकायतों पर अंकुश लगाने के लिए राशन की दुकानों पर ई-पॉश मशीन व तोल मशीनों को लिंक करने का फैसला किया है। जानिए इससे जुड़ा पूरा अपडेट....
 | 
UP में अब राशन कार्ड धारकों को मिलेगा पूरा राशन, योगी सरकार ने कर दिया काम

NEWS HINDI TV, DELHI: यूपी में बांटे जा रहे फ्री राशन को लेकर कोटेदारों की जो शिकायतें हो रहीं थीं, सरकार ने उसका हल निकाल लिया है। कोटेदार अब राशन देने में घटतौली नहीं कर पाएंगे। दुकानों पर आने वाले सभी कार्ड धारकों को अब पूरा राशन देना होगा। दरअसल सरकार कोटेदारों के राशन तोलने वाले कांटे को ई-पॉश मशीन से लिंक करने जा रही है। दोनों के लिंक होने के बाद जबतक कांटे से पूरा राशन नहीं तुलेगा, राशनकार्ड धारक का अंगूठा एप्रूव नहीं होगा। जनपद की 1200 से अधिक राशन की दुकानों पर ई-पॉश मशीन व तोल मशीनों को लिंक करने का काम पूरा हो जाएगा।

सरकार को मिल रही थी शिकायतें:


राशन कोटेदारों की सबसे बड़ी शिकायत कम राशन देने की पूर्ति विभाग को मिलती हैं। यह शिकायत दशकों से चल रही है। कोरोना काल में मुफ्त राशन मिलना शुरू हुआ तो कोटेदारों ने घटतौली बढ़ा दी। घटतौली की शिकायतें बढ़ीं तो सरकार ने पहले ई-पॉश मशीन लांच की। इससे यह फायदा हुआ कि फर्जी राशनकार्ड खत्म हो गए। मशीन में अंगूठा लगकर ही राशन मिलता है। परंतु घटतौली की शिकायतें इससे भी कम नहीं हुईं तो अब सरकार ने राशन कोटेदार के राशन तोलने के तराजू को ई-पॉश मशीन को लिंक करने का काम शुरू कर दिया है। जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में सभी कोटेदारों की तोल मशीन को लिंक करने का काम होगा। इससे घटतौली नहीं हो सकेगी।


कोटेदार संभालेगा ये जिम्मेवारी:

राशन कार्ड लाभार्थियों की केवाईसी कराने की जिम्मेदारी कोटेदारों को सौंपी गई है। हरदोई के जिला पूर्ति अधिकारी कमल नयन सिंह ने बताया कि जनपद में सात लाख 70 हजार 993 राशन कार्ड हैं। इनमें 31 लाख 52 हजार से अधिक यूनिट हैं। राशन कार्ड में दर्ज कोई भी व्यक्ति दुकान पर जाकर ई-पाश मशीन में अंगूठा लगाकर राशन ले सकता है। कई मामलों में पता चला है कि परिवार के सदस्य की मौत हो जाने के बाद भी उसके यूनिट का राशन लिया जा रहा है। कार्डधारक इस बारे में विभाग को सूचना देकर कार्ड से यूनिट नहीं कटवा रहे हैं, इसलिए शासन स्तर से हर यूनिट का ईकेवाईसी सत्याप कराने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए तीन महीने का समय दिया गया है। इस दौरान राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को राशन की दुकान पर जाकर मशीन पर अंगूठा लगाना होगा। कोटेदार इस संबंध में कार्डधारकों को जानकारी दें।