News hindi tv

RBI ने दिया बड़ा अपडेट, इस शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक

RBI news : हर कर्मचारी रविवार का इंतज़ार करता है तांकि वह अपने परिवार के साथ कुछ समय बिता सके लेकिन हाल ही में बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर आयी है। RBI की तरफ से बड़ा अपडेट जारी हुआ है जिस के अनुसार इस शनिवार और रविवार को बैंक खुले रहेंगे। किसी आम दिन की तरह ही बैंक में सरे काम किये जायेंगे। आईये जानते हैं क्या इस के पीछे का कारण। 

 | 
RBI ने दिया बड़ा अपडेट, इस शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे बैंक

News Hindi TV, New Delhi : जैसे की आप सब जानते ही हैं की अक्सर शनिवार और रविवार वाले दिन बैंको में छुट्टी होती है और आज भी बहुत सी बैंको में छुट्टी है लेकिन RBI गवर्नर (Shaktikanta Das) ने हाल ही में नोटिफिकेशन जारी करके बताया है की बैंक कर्मचारियों को अगले हफ्ते यानी शनिवार और रविवार को छुट्टी नहीं मिलेगी। भारतीय रिजर्व बैंक (resrve bank of india) के सरकारी कामकाज से जुड़े ऑफिस और एजेंसी बैंकों (bank news) की सभी नामित शाखाएं टैक्सपेयर्स के सुविधा के लिए चालू वित्त वर्ष के अंतिम दो दिन 30 और 31 मार्च को सामान्य कामकाजी घंटों के अनुसार खुली रहेंगी। सरकारी खातों की सालाना फाइनेंशियर ईयर अकाउंट क्लोजिंग को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। रिजर्व बैंक (resrve bank of india) ने एक बयान में कहा कि इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन 30 मार्च और 31 मार्च को शनिवार और रविवार होने के बाद भी तय समय तक किए जा सकते हैं।

Bhojpuri : आम्रपाली ने आधी रात को बैडरूम में किया ताबड़तोड़ रोमांस

बयान में कहा गया है कि NEFT और रियल टाइम पेमेंट RTGS के माध्यम से 31 मार्च 2024 रात 12 बजे तक किया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि सरकारी प्राप्तियों और पेमेंट को को सुविधाजनक बनाने के लिए देशभर में स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन (Special Clearing Operation) चलाने के लिए सभी जरूरी तरह की व्यवस्था की गई है।

RBI (reserve bank of india news) ने कहा कि सरकारी चेकों के लिए 30 और 31 मार्च 2024 को स्पेशल क्लीयरिंग ऑपरेशन चलाया जाएगा। एजेंसी बैंकों को सलाह दी जाती है कि सरकारी खातों से जुड़े सभी चेक क्लीयरिंग के लिए पेश किये जा सकते हैं। केंद्र और राज्य सरकारों के आरबीआई को ट्रांजेक्शन की रिपोर्टिंग से जुड़े 31 मार्च की रिपोर्टिंग खिड़की एक अप्रैल 2024 को दोपहर 12 बजे तक खुली रखी जाएगी।

 

IRCTC : ट्रेन में चेन खींचने से पहले जान लें ये नियम, रेलवे ने दी अहम जानकारी