News hindi tv

10, 20, 100 और 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने दिया ये बड़ा अपडेट

RB big news :ये तो आप सब जानते ही हैं की नोट को बंद करने और डिज़ाइन करने का अधिकार सिर्फ RBI यानि Reserve bank of india के पास ही है। हाल ही में RBI के द्वारा नया अपडेट जारी किया गया है जिसमे Reserve bank of india ने 10, 20, 100 और 500 रुपये के नोटों के बारे में कुछ जानकारी दी है। अगर आप के पास भी ऐसे नोट हैं तो आप सतर्क हो जाये। आईये इस खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं।  
 | 
10, 20, 100 और 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने दिया ये बड़ा अपडेट 

News Hindi TV, New Delhi : जैसे की आप सब जानते ही हैं की पिछले साल सरकार के द्वारा 2000 के नोटों को बंद करने का फैसला लिया गया था और इस के बाद ही सरकार ने कुछ एहम निर्देश जारी किये हैं। केंद्रीय बैंक के द्वारा नया अपडेट आया है जिसमे बैंक के द्वारा 'स्टार' चिन्ह वाले 10, 20, 100 और 500 रुपये के नोट को लेकर बताया है की सोशल मीडिया पर इन नोटों को लेकर जो भी खबरें फेल रही है वो सब झूठ है, ये नोट पूरी तरह से असली हैए और ये नोट वैलिड हैं।

 

क्यों जारी किये जाते हैं star वाले नोट 

आप की जानकारी के लिए बता दे की जब नोटों की छपाई की जाती है तब कुछ नोट गलत छप जाते हैं तो इन नोटों में सीरियल नंबर की जगह स्टार का चिन्ह लगा देते हैं  आरबीआई (reserve bank of india) ने कहा कि नोटों के बंडल में गलत तरीके से छपे नोटों को स्टार चिन्ह वाले नोटों से बदला जा रहा है।

 

 

ये नोट वैलिड है या फिर नहीं 

 

सोशल मीडिया (social media) पर ऐसे कई पोस्ट और मैसेज आ रहे थे। इन मैसेज में नंबर पैनल पर स्टार के निशान वाले नोटों की वैलिडिटी को लेकर चिंता जताई गई थी। आरबीआई (reserve bank of india big news) ने एक बयान जारी कर इस चिंता को दूर कर दिया है। आरबीआई ने कहा है कि स्टार मार्क वाला नोट अन्य वैध नोटों की तरह ही चलन में रहेंगे। किसी नोट पर स्टार का निशान यह दिखाता है कि नोट में बदलाव किया गया है या उसे दोबारा छापा गया है। आरबीआई ने यह साफ कर दिया है।