News hindi tv

Indian money : अप्रैल में RBI जारी करेगा 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर, जानिये सच्चाई

500 rupee new note : देश में नोट छापने का अधिकार RBI  का होता है और रिज़र्व बैंक ही सरकार के साथ मिल कर नए नोट जारी करने और पुराने नोटों को बंद करने का फैसला लेता हैं।  हाल ही में ऐसी खबरे सामने आ रही है की RBI अगले महीने यानि अप्रैल में ही 500 रूपए के नए नोट जारी करने जा रहा है और अब इन नोटों पर महात्मा गाँधी की फोटो नहीं होगी , इसको लेकर हाल ही में RBI ने ये बड़ा ब्यान दिया है।  आइये जानते हैं इइसके  बारे में
 | 
अप्रैल में RBI जारी करेगा 500 रुपये के नए नोट, हटाई जाएगी महात्मा गांधी की तस्वीर

News Hindi TV, Delhi : महात्मा गांधी की पहली बार 1969 में इंडियन करेंसी (indian currency) पर दिखाई दिए। इसे उनकी 100वीं जयंती के उपलक्ष्य में जारी किया था। इस नोट पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के RBI गवर्नर LK झा के हस्ताक्षर थे और इसमें गांधीजी को सेवाग्राम आश्रम की पृष्ठभूमि में दिखाया गया था। इसके बाद अक्टूबर 1987 में, गांधीजी की तस्वीर वाले 500 रुपये के नोटों की एक सीरीज जारी की थी। 

7th Pay Commission : परसों (28 march) कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज़, इतना बढ़ जायेगा DA
 

अब खबर आ रही है कि रिजर्व बैंक (RBI) 500 रुपये के नोट से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने जा रहा है।  1 अप्रैल से  वित्तीय वर्ष शुरू हो जायेगा और इसके बाद राम नवमी का त्यौहार आयेगा।  ऐसी खबरें सामने आ रही है की इस त्यौहार पर सरकार 500 रूपए के नए नोट जारी करने जा रही है और इस बार इन नोटों पर महात्मा गाँधी (mahatma gandhi) की फोटो नहीं होगी बल्कि महात्मा गाँधी की जगह भगवान राम की फोटो होगी और लाल किले की जगह राम मंदिर (ram mandir) की तस्वीर छपेगी। इसी बीच ये खबरे सोशल मीडिया पर वायरल होनी शुरू हो गयी है। 

सोशल मीडिया पर हो रहा दावा
सोशल मीडिया पर नई सीरीज के 500 रुपये के बैंक नोट की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें महात्मा गांधी की जगह भगवान श्री राम की तस्वीर लगी हुई है. दावा किया जा रहा है कि अगले महीने राम नवमी  से पहले सरकार ने नई सीरीज के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर को हटाते हुए उस पर भगवान श्री राम की तस्वीर को लगाने का फैसला लिया है. लेकिन फैक्ट चेक में इसकी अलग ही सच्चाई सामने आई है.


फैक्ट चेक करने वाली एक वेबसाइट ने जब इस मामले की तह तक जाने की कोशिश की तो पता चला की राम की तस्वीर के साथ वायरल हो रही 500 रुपये के नोटों की तस्वीर एडिटेड और फेक है. बैंक नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर को बदलने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है.

7th Pay Commission : परसों (28 march) कर्मचारियों को मिलेगी गुड न्यूज़, इतना बढ़ जायेगा DA


ये है सच्चाई

बैंक नोटों में किए जाने वाले बदलाव के बारे में हमें ऐसी कोई सूचना आरबीआई की वेबसाइट पर नहीं मिली और न ही किसी न्यूज रिपोर्ट्स में इसकी जानकारी दी गई है.आरबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, मौजूदा चलन वाले नई सीरीज के 2000 रुपये, 500 रुपये, 200 रुपये, 100 रुपये, 50 रुपये, 20 रुपये और 10 रुपये के नोटों पर महात्मा गांधी की ही तस्वीर लगी हुई है।