News hindi tv

Refrigerator usage tips : घर में अपने फ्रिज के साथ भूलकर भी न करें ये गलती, वरना बिना दिवाली हो जाएगा धमाका

Fridge Care : हमारे घर में फ्रिज एक ऐसी चीज है जो पूरे साल यूज होता है, चाहे सर्दी हो या गर्मी हमें इसे हर दिन इस्तेमाल करना पड़ता है। आइए नीचे खबर मे जानें पूरी जानकारी -

 | 
Refrigerator usage tips : घर में अपने फ्रिज के साथ भूलकर भी न करें ये गलती, वरना बिना दिवाली हो जाएगा धमाका

NEWS HINDI TV, DELHI : रेफ्रिजरेटर (refrigerator) को कभी भी ऐसी जगह में न रखें जहां पर बिजली बहुत ज्यादा फ्लकचुएट करती हो, ऐसा करने से कम्प्रेसर पर दबाव पड़ सकता है और धमाका भी हो सकता है. 

 

 

 

अगर आप फ्रिज में बर्फ जमने देते हैं तो ऐसा करना नुक्सान देह साबित हो सकता है इसलिए आप या टी फ्रिज का दरवाजा खोल कर रखें या फिर इसका टेम्प्रेचर बड़ा दें. 
अगर आपको अपने फ्रिज का कंप्रेसर ठीक करवाना है तो आप इस कंपनी के सर्विस सेंटर पर ही जाएं. बाहर कही सही करवाने से लोकल पार्ट्स इसको डैमेज कर सकते हैं. जबकि कंपनी के सर्विस सेंटर में आपको ओरिजनल पार्ट्स की गारंटी मिलती है. 

 

 

 

 

अगर आपने काफी लम्बे समय से रेफ्रिजरेटर (refrigerator) में कुछ भी सामान नहीं रखा है पर ये लगातार चल रहा है तो आपको इसे खोलने से पहले या फिर इसमें कोई सामान रखने से पहले इसके पावर को ऑफ कर देना चाहिए, फिर इसे थोड़ी देर बाद ऑन करना चाहिए क्योंकि इससे रेफ्रिजरेटर में किसी तरह का धमाका नहीं होगा.


कभी भी रेफ्रिजरेटर (refrigerator) को यूज करने के समय इसका टेम्प्रेचर सबसे निम्नतम स्तर पर नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से रेफ्रिजरेटर (refrigerator) के कंप्रेसर पर जरूरत से ज्यादा लोड डालना पड़ता है और यह काफी गर्म हो जाता है और जिस वजह से इसके फटने के चांसेज ज्यादा हो जाते हैं.