News hindi tv

Royal Enfield की ये फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली पहली बाइक हो गई लॉन्च, जानिए इस बाइक कितनी हैं कीमत

Royal Enfield First Flexi Fuel Bike : बाइक लवर्स के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं। यह तो आप जानते हैं कि Royal Enfield की बाइक को लोग अधिक पसंद करते हैं। आपको बता दें कि हाल ही में कंपनी ने अपनी पहली और नई फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली बाइक को पेश कर दिया है। और यह बाइक दो डिफरेन्ट कलर में उपलब्ध हैं। जानिए इस बाइक के फीचर्स और इसकी कीमत के बारे में...
 | 
Royal Enfield की ये फ्लैक्स फ्यूल से चलने वाली पहली बाइक हो गई लॉन्च, जानिए इस बाइक कितनी हैं कीमत

NEWS HINDI TV, DELHI: भारत देश में अगर सबसे ज्यादा जिन बाइक्स का क्रेज है तो वो है रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield)। भारत में 'शान की सवारी' मोटरसाइकिलों का उत्पादन और बिक्री करने वाली रॉयल एनफील्ड ने गुरुवार 1 फरवरी 2024 को फ्लैक्स फ्यूल (flax fuel) से चलने वाली अपनी पहली बाइक (Royal Enfield first flexi fuel bike) को पेश कर दिया है. कंपनी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित भारत मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में क्लासिक 350 फ्लैक्स फ्यूल से पर्दा उठा दिया है.

जानिए कैसी है ये नई बाइक:

रिपोर्ट के अनुसार, आपको बता दें कि रॉयल एनफील्ड ने क्लासिक 350 (Royal Enfield Classic 350) को अपने मानक मॉडलों से अलग दिखाने के लिए एक नई ग्रीन और रेड कलर स्कीम दी है. ये पेंट बाइक के फ्यूल टैंक और साइड पैनल पर देखे जा सकते हैं. क्लासिक 350 फ्लेक्स फ्यूल को 350सी सिंगल-सिलेंडर एयर-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित किया जाता है, जो 6100 आरपीएम पर 20बीएचपी और 4000आरपीएम पर 27एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

क्या है फ्लैक्स फ्यूल:

भारत देश में पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel bikes) के विकल्प के तौर पर ग्रीन एनर्जी के साथ-साथ गैस और इथेनॉल के इस्तेमाल से भी चलने वाले वाहनों के प्रायोगिक तौर पर बाजार में उतारा जा रहा है. इन्हीं ईंधनों में पेट्रोल और इथेनॉल के मिश्रण से फ्लैक्स फ्यूल तैयार किया जाता है. फिलहाल, देश के पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल में करीब 10 फीसदी इथेनॉल मिला होता है. सरकार का लक्ष्य 2025 तक इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल को 25 फीसदी तक ले जाने का लक्ष्य है.

जानें रॉयल एनफील्ड की क्लासिक 350 के बारे में:

आपको बता दें कि भारत के एक्स-शोरूम में रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की कीमत 1.90 लाख रुपये (Royal Enfield Classic 350 price) से शुरू होती है, जो 2.21 लाख रुपये तक जाती है. यह सिंगल चैनल एबीएस और ड्यूल चैनल एबीएस वेरिएंट में आती है. इस क्रूजर बाइक में 350 सीसी का सिंगल सिलेंडर 4-स्ट्रोक एयर कूल्ड इंजन दिया गया है, जिसका पावर आउटपुट 20.2 पीएस और 27 एनएम है. इसमें 5-स्पीड कॉन्स्टेंट मैश गियरबॉक्स दिया गया है. इसका कर्ब वेट 195 किलोग्राम है. इस बाइक की फ्यूल टैंक केपेसिटी 13 लीटर है. रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 मोटरसाइकिल का सर्टिफाइड माइलेज 36.2 किलोमीटर प्रति लीटर है.

रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 का सस्पेंशन और ब्रेक्स:

Royal Enfield की क्लासिक 350 मोटरसाइकिल (Royal Enfield Classic 350 specifications) में फ्रंट पर टेलीस्कोपिक (41 मिलीमीटर फोर्क, 130 मिलीमीटर ट्रेवल) सस्पेंशन लगे हुए हैं, जबकि पीछे की तरफ इसमें 6-स्टेप एडजस्टेबल प्रीलोड के साथ ट्विन ट्यूब इमल्शन शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन मिलते हैं. ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए इसमें फ्रंट पर 300 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक (ट्विन पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर) दिए गए हैं, जबकि पीछे की तरफ इसमें 270 मिलीमीटर के डिस्क ब्रेक्स (सिंगल पिस्टन फ्लोटिंग कैलिपर) और 153 मिलीमीटर के ड्रम ब्रेक्स मिलते हैं. यह बाइक सिंगल और ड्यूल चैनल एबीएस के साथ आती है. राइडिंग के लिए इसमें फ्रंट और रियर साइड पर क्रमशः 100/90- 19-57पी स्पोक और अलॉय व्हील्स और 120/80-18-62पी साइज के टायर लगे हुए हैं.


रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के फीचर्स (Features):

Royal Enfield की क्लासिक 350 (Royal Enfield Classic 350 features) की फीचर लिस्ट में एनालॉग और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, नेविगेशन, डिजिटल ओडोमीटर, सर्विस ड्यू इंडिकेटर, पास स्विच, इंजन किल स्विच, लो फ्यूल इंडिकेटर, बल्ब टाइप टर्न सिग्नल लैंप और हैलोजन हेडलाइट आदि शामिल है. बाजार में इसका मुकाबला टीवीएस रोनिन 225, बेनेली इम्पीरियल, जावा पेराक, येज्दी स्क्रैम्ब्लर और येज्दी रोडस्टर से है.