News hindi tv

2000 के नोट के बाद अब बंद होंगे 500 के नोट, RBI ने दी पूरी जानकारी

देशभर में एक बार फिर से लोगो को लम्बी लम्बी कतारों में खड़ा होना पड़ेगा| पिछले साल मई के महीने में सरकार ने 2000 के गुलाबी नोटों को बंद कर दिया था और एक बार फिर से कुछ ऐसा ही होने वाला है जी हाँ RBI 500 के नोट को बंद करने का फैसला करने वाली है जिसको ले कर काफी लोग चिंतित है। आईये पूरी खबर को निचे विस्तार से जानते हैं। 
 | 
2000 के नोट के बाद अब बंद होंगे 500 के नोट, RBI ने दी पूरी जानकारी 

News Hindi TV(नई दिल्ली)। अभी 2000 rupee note को बंद किये एक साल भी नहीं हुआ है की  गुरुवार को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने एक बड़ी  जानकारी शेयर की. उन्होंने सर्कुलेशन से बाहर किए गए 2,000 रुपये के गुलाबी नोटों के वापस आने का डाटा भी पेश किया और 500 रुपये के नोट बंद होने की खबरों पर तस्वीर साफ की. 
 

असल में कई दिनों से ऐसी खबरें सामने आ रही थी की जल्दी ही 500 rupee note बैंक हो जायेंगे और इसको लेकर RBI के governor ने क्लियर कर दिया है तांकि लोगों को किसी तरह की कोई शंका न रहे 

 

 


नहीं होगा ये काम 
आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने साफ कर दिया है कि रिजर्व बैंक की चलन में मौजूद 5,00 रुपये के नोटों को वापस लेने की कोई योजना नहीं है. उन्होंने इस तरह की अटकलों पर भरोसा नहीं करने की अपील की है. इसके साथ ही उन्होंने उन बातों को भी सिरे से खारिज कर दिया है कि देश में एक बार फिर से 1,000 रुपये का नोट देखने को मिलेगा. तो लोग ऐसी खबरों  पर बिलकुल भी विश्वास न करें | 

 

 


अब तक इतने नोट आए वापिस 
RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2,000 रुपये के नोटों की वापसी पर भी बात की और अब तक कितने नोट बैंक में जमा किए जा चुके हैं इसका डाटा भी पेश किया.
आरबीआई के मुताबिक, जब बीती 19 मई को जब इन नोटों को बंद करने का ऐलान किया गया था, तब देश में कुल 3.62 लाख करोड़ की के 2000 रुपये के नोट होने का दावा किया गया था, ये आकंड़ा 31 मार्च 2023 तक का था. अब आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि इनमें से 1.80 लाख करोड़ रुपये के नोट देश के तमाम बैंकों में वापस आ चुके हैं.