News hindi tv

SDM Jyoti Maurya : दिल्ली हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट को ज्‍योत‍ि मौर्या के केस को लेकर जारी किया ये नोटिस

हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, ज्‍योत‍ि मौर्या ने दिल्ली हाई कोर्ट में याच‍िका लगाई थी। दिल्ली हाई कोर्ट ने याचिका पर सुनावाई की है। ज्‍योत‍ि मौर्या के केस को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट को नोटिस जारी किया है। नीचे खबर में विस्तार से जानिये...

 | 
SDM Jyoti Maurya : दिल्ली हाईकोर्ट ने सुप्रीम कोर्ट को ज्‍योत‍ि मौर्या के केस को लेकर जारी किया ये नोटिस

NEWS HINDI TV, DELHI : उत्तर प्रदेश की चर्चित पीसीएस अफसर ज्योति मौर्या द्वारा उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी फेक न्यूज, ऑडियो वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म से हटाने की मांग वाली याच‍िका पर गुरुवार को द‍िल्‍ली हाईकोर्ट ने सुनवाई की. हाई कोर्ट ने ज्‍योत‍ि मौर्या की याच‍िका पर केंद्र सरकार समेत अन्य पक्षकारों को नोट‍िस जारी क‍िया है.


दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार समेत अन्य पक्षकारों को नोट‍िस जारी कर एक हफ्ते में जवाब मांगा है. दिल्ली हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल कर कहा था कि कोर्ट से मांग की थी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मौजूद उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी फेक खबरें, ऑडियो, वीडियो हटाए जाएं. अपनी अर्जी में उन्होंने कहा है कि इससे उनकी सामाजिक जिंदगी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।


समाज में उनकी छवि को धूमिल किया जा रहा है. उन्हें खलनायिका के रूप में सोशल मीडिया पर पेश किया जा रहा है. यह उनके मूल अधिकारों का हनन है. इतना ही नहीं ज्योति ने उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी खबरों को न्यूज चैनल या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित करने से रोक लगाने का निर्देश देने की भी मांग की है.


आपको बता दें क‍ि इससे पहले अगस्‍त महीने में भी एसडीएम ज्‍योति मौर्या ने द‍िल्‍ली हाईकोर्ट में याचिका दाख‍िल की थी और सूचना और प्रसारणा मंत्रालय से उनके ख‍िलाफ सोशल मीड‍िया पर प्रसार‍ित हो रहे वीड‍ियो, मीम्‍स और फेक न्‍यूज को हटाने की मांग की थी. द‍िल्‍ली हाईकोर्ट ने इस मामले में 22 स‍ितंबर की अगली तारीख दी थी लेक‍िन इससे पहले ही ज्‍योत‍ि मौर्या ने हाईकोर्ट में याच‍िका दाख‍िल करके जल्‍द सुनवाई की मांग की.


बताते चले क‍ि इससे पहले एसडीएम ज्‍योत‍ि मौर्या के पत‍ि आलोक ने जांच कमेटी को पत्र ल‍िखकर श‍िकायत वापस ले ली है. इस पत्र में आलोक मौर्या का कहना था क‍ि वह सोच समझकर श‍िकायत वापस ले रहा है. आलोक के इस पत्र पर जांच कमेटी अपनी र‍िपोर्ट प्रयागराज कम‍िश्‍नर को भेजेगी ज‍िसके बाद शासन यह तय करेगा क‍ि जांच करनी चाह‍िए या नहीं।


 इससे पहले पत‍ि आलोक ने ज्‍योत‍ि मौर्या पर भ्रष्‍टाचार समेत होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे के साथ अवैध संबंध होने का आरोप लगाया था. आलोक ने साक्ष्‍य के रूप में डायरी के कुछ पन्‍ने भी प्रशासन को भेजे थे ज‍िसमें उसने दावा क‍िया था क‍ि ज्योत‍ि मौर्या ने अफसर बनने के बाद करोड़ों की संपत्‍त‍ि बनाई.