News hindi tv

Supreme Court Decision : कर्मचारियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाए 2 बड़े फैसले, जानिए क्या पड़ेगा असर

Supreme Court Decision : हाल ही में मिली अपडेट के अनुसार आपको बता दें कि सरकारी और प्राइवेट कर्मचारियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दो बड़े फैसले सुनाए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि नौकरी देने वाला मनमाने ढंग से कर्मचारियों के साथ ये काम नहीं कर सकता। चलिए नीचे खबर में जानते हैं कोर्ट के इन फैसलों का क्या असर पड़ेगा।
 | 
Supreme Court Decision : कर्मचारियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सुनाए 2 बड़े फैसले, जानिए क्या पड़ेगा असर

NEWS HINDI TV, DELHI: सुप्रीम कोर्ट ( Supreme Court ) की ओर से पिछले दो दिनों में दो बड़े फैसले आए जो कर्मचारियों के हक से ( Employee Rights )जुड़ा हुआ है। ऐसे कई कर्मचारी हैं जो ऐसे मामलों में कोर्ट कचहरी के चक्कर काटते रहते हैं। सुप्रीम कोर्ट की ओर से कहा गया कि किसी मामले में कोई सूचना छिपाना, झूठी जानकारी और FIR(  First Information Report ) की जानकारी नहीं ( Suppression Of Criminal Case ) देने का मतलब यह नहीं है कि नौकरी देने वाला मनमाने ढंग से कर्मचारी को बर्खास्त कर सकता है।


वहीं एक दिन पहले एक दूसरे मामले में सुप्रीम कोर्ट( Supreme Court Decision )  ने कहा कि कर्मचारी को अतिरिक्त भुगतान या इंक्रीमेंट गलती से किया गया तो उसके रिटायरमेंट के बाद उससे वसूली इस आधार पर नहीं की जा सकती कि ऐसा किसी गलती के कारण हुआ। सुप्रीम कोर्ट के दो फैसले क्या हैं और उसका क्या असर पड़ेगा।

जब ट्रेनिंग के दौरान पता चली FIR की बात-


सुप्रीम कोर्ट में पवन कुमार की ओर से दायर एक याचिका पर सुनवाई हुई। पवन को रेलवे सुरक्षा बल ( Railway Protection Force ) में कांस्टेबल के पद के लिए चुना गया था। जब पवन की ( RPF )ट्रेनिंग शुरू थी तो उसे इस आधार पर एक आदेश से हटा दिया गया कि कैंडिडेट ने यह खुलासा नहीं किया कि उसके खिलाफ FIR दर्ज की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जिस व्यक्ति ने जानकारी को छिपाया है या गलत घोषणा की है, उसे सेवा में बनाये रखने की मांग करने का कोई अधिकार नहीं है लेकिन कम से कम उसके साथ मनमाने ढंग से व्यवहार नहीं किया जाना चाहिए।