News hindi tv

Tata और Hyundai Creta की कारों को पछाड़, ये SUV बनी नंबर वन

Best Selling SUVs : SUV कारों के बीच आजकल तगड़ा कम्पीटीशन चल रहा है, हर रोज कंतनियां नई कारे लॉन्च कर रही है, देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV कारों में मारुति छाई है, आइए जानते है नंबर वन SUV के बारे में विस्तार से।

 | 
Tata और Hyundai Creta की कारों को पछाड़, ये SUV बनी नंबर वन 

NEWS HINDI TV, DELHI : इंडिया में चार पहिया गाड़ियों का मार्केट साइज तेजी से बढ़ रहा है। सबसे मारा-मारी SUV कारोंं के बीच देखने को मिल रही है। देश में SUV कारों का काफी ज्यादा क्रेज है। नई कारोंं में आज सबसे ज्यादा इन्हीं कारों की बिक्री होती है। इसलिए ऑटो इंडस्ट्री अच्छी बिक्री कर रही हैं। अगस्त 2023 के आंकडों को देखें तो SUV की बढ़िया सेल रही है। देशी-विदेशी कार कंपनियों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली है.

अगस्त कि टॉप 5 बेस्ट सेलिंग SUV में स्वदेशी कंपनियों का बोलबाला रहा। बीते महीने मारुति सुजुकी ब्रेजा इंडिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV बनी। वहीं, पांचवे पायदान पर भी मारुति सुजुकी की ही एसयूवी रही। आइए अगस्त में बिकी टॉप 5 एसयूवी कारों की लिस्ट देखते हैं।

Top 5 SUVs : देश की टॉप 5 एसयूवी की लिस्ट यहां देखें।

Maruti Suzuki Brezza


मारुति सुजुकी ब्रेजा इस वक्त भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV है। इसने टाटा पंच और हुंडई क्रेटा जैसी शानदार एसयूवी को पीछे छोड़ दिया है। अगस्त में 14,572 लोगों ने इस गाड़ी को खरीदा, लेकिन पिछले साल के मुकाबले इसकी सेल में 4% की गिरावट देखने को मिली है।


Tata Punch


भारत में माइक्रो SUV सेगमेंट को फेमस करने में टाटा पंच का बड़ा हाथ है। पिछले महीने टाटा ने इस मॉडल के 14,523 यूनिट बेचे और ट़ॉप 5 की लिस्ट में दूसरा स्थान हासिल किया। पिछले साल के मुकाबले इसकी सेल में करीब 21% कि बढ़त देखने को मिली है। फिलहाल टाटा पंच का सीधा कम्पटीशन Hyundai Exter SUV से है।


Hyundai Creta


पिछले कुछ महीनों तक भारत की नंबर 1 SUV का तमगा हुंडई क्रेटा के पास रहा। अगस्त में 13,832 यूनिट की बिक्री के साथ ये तीसरी बेस्ट सेलिंग एसयूवी है। बीते साल अगस्त के मुकाबले इस बार लगभग 10% ज्यादा बिक्री हुई। उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले महीनों में क्रेटा का एक नया वेरिएंट बाजार में देखने को मिल सकता हैं।


Maruti Suzuki Fronx


इसी साल लॉन्च हुई मारुति सुजुकी फ्रॉन्क्स बाजार में अच्छी पैठ बना रही है। ये मारुति की मशहूर प्रीमियम हैचबैक बलेनो का क्रॉसओवर वर्जन है। इसलिए इस एसयूवी में मारुति बलेनो जैसे फीचर्स और खूबियां मिलती हैं। अगस्त 2023 में मारुति ने फ्रॉन्क्स की 12,164 यूनिट बेची हैं।

Maruti Suzuki Grand Vitara


मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा भी टॉप 5 बेस्ट सेलिंग SUV में शामिल है। टोयोटा के साथ पार्टनरशिप में बनी ग्रैंड विटारा की अगस्त में 11,818 यूनिट बिकी हैं। हुंडई क्रेटा से टक्कर लेने वाली इस एसयूवी में हाइब्रिड इंजन मिलता है।