News hindi tv

Health Tips : चाय पीने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना हो जाएंगा बड़ा नुकसान

Tea : जो लोग चाय के शौकिन हैं। उनका मानना हैं कि चाय दिन भर की थकान को मिटाने में काफी मदतगार साबित होती हैं लेकिन क्या आप जानतें है कि चाय का अधिक सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता हैं आइए नीचे खबर में जानें चाय पीने से क्या होते हैं नुकसान -
 | 
Health Tips : चाय पीने से पहले जरूर कर लें ये काम, वरना हो जाएंगा बड़ा नुकसान

NEWS HINDI TV, DELHI : अधिकतर लोगों के लिए चाय (Tea) सिर्फ एक हॉट ड्रिंक ही नहीं बल्कि एक ऐसा इमोशन है जिससे जुदा होने का दिल नहीं चाहता। भारत में अगर पानी के बाद सबसे ज्यादा कोई पेय पदार्थ पिया जाता है, तो वो चाय (Tea) ही है। सुबह की बेड टी हो, या ऑफिस में थकान को दूर करने वाली चाय, ये जिंदगी का अहम हिस्सा है, लेकिन इससे सीने में जलन और एसिडिटी की शिकायत होती है। (Side Effects Of Drinking Tea)

 

 

 

चाय में मौजूद टैनिन हैं सेहत के दुश्मन -


(health tips)चाय की पत्तियों में टैनिन पाया जाता है जिसकी वजह से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है। इसके कारण आयरन का एब्जॉर्ब्शन कम होने लगता है जिससे शरीर में कमजोरी आने लगती है। इसके अलावा जो लोग हद से ज्यादा चाय पीते हैं उनकी नींद की कमी, जी मिचलाने की शिकायत, सिरदर्द, टेंशन, एंग्जाइटी और गैस की परेशानी हो सकती है। आपको इन समस्याओं से बचने के उपाय पता होने चाहिए।(lifestyle)

 

चाय पीने से 20 मिनट पहले कर लें ये काम -


चाय में मैजूद कैफीन (caffeine) और टैनिन (tannin) सेहत के लिए अच्छी नहीं होते। कई लोग खाली पेट चाय पीने की गलती करते हैं जिससे पेट में एसिड बढ़ता है और बॉडी का पीएच बैलेंस बिगड़ जाता है। यही वजह है कि इससे इनडाइजेशन समेत कई परेशानियों को दवात मिलती है।  इससे बचने के लिए आपके 20 मिनट पहले एक खास काम करना होगा।


चाय पीने से पहले आप भिगोए हुए नट्स या आधा सेब खा लें। इन चीजों का पीएच पीएच अल्कलाइन होता है जिससे पेट के एसिड सामान्य रह पाते हैं। अगर आप इस तरीके को अपनाएंगे तो सीने में जलन, कब्ज, गैस और कमजोरी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इन चीजों को भिगोकर खाएं -


ब्राजील नट्स
बादाम
अखरोट
किशमिश
पिस्ता

किशमिश और ब्राजील नट्स खाने से क्या होगा?


किशमिश को भिगाने से पेट में एसिड का लेवल कम हो जाता है, साथ ही ये शरीर को आयरन और Vitamin B-Complex देता है जिससे टैनिन का असर कम हो जाता है। वहीं ब्राजील नट्स में विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर को सही पोषण मिलता है।


भिगोए हुए बादाम और अखरोट खाने से क्या होगा? 


अगर आप बादाम और अखरोट को रात में भिगो लेंगे और सुबह उठकर खाएंगे तो इससे हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, दिल की बीमारियां और ज्यादा भूख लगने की शिकायत नहीं होगी। इनमें मौजूद अमेगा-3 फैटी एसिड से दिमाग भी तेज होता है।