News hindi tv

कंपनी के इन 3 लाख स्कूटर्स में आई खराबी, सभी स्कूटर्स को बुलाया वापिस

Yamaha scooters : हाल ही में स्कूटर्स के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर सामने आई हैं। दरअसल, अगर आप भी हाल ही में यामाहा के स्कूटर को खरीदने का प्लान बना रहे हैं। तो एक बार इस खबर को जरूर पढ़ लें। ताकि बाद में आपका कोई नुकसान न हो। आपको बता दें कि हाल ही में कम्पनी के 3 लाख से ज्यादा स्कूटरों में खराबी आई हैं। जानिए पूरी जानकारी...
 | 
कंपनी के इन 3 लाख स्कूटर्स में आई खराबी, सभी स्कूटर्स को बुलाया वापिस

NEWS HINDI TV, DELHI: यामाहा ने 3 लाख से ज्यादा स्कूटर्स में खराबी आई है। जिसके बाद कंपनी ने 125cc हाइब्रिड स्कूटर्स की सभी यूनिट्स को रिकॉल किया है। रिकॉल किए गए स्कूटर्स को 1 जनवरी 2022 से 4 जनवरी 2024 के बीच तैयार किया गया है। कंपनी ने इन सभी को इमीडिएट तौर पर रिकॉल किया गया है। इस रिकॉल का मकसद ब्रेक लिवर फंक्शन में आ रही परेशानी को रिजॉल्व करना है। इसकी वजह से एक्सीडेंट होने के चांस भी हैं। कंपनी  ने बताया कि उसके Ray ZR 125 Fi Hybrid और Fascino 125 Fi Hybrid स्कूटर (जनवरी 2022 के बाद बने) के ब्रेक लिवर फंक्शन में परशानी सामने आई है।


कंपनी सही करने के लिए कोई पैसा नहीं लेगी:


इस परेशानी को फिक्स करने के लिए पार्ट रिप्लेसमेंट फ्री-ऑफ-कॉस्ट होंगे। यानी, ग्राहकों को इसके लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। अगर आपने 1 जनवरी 2022 से 4 जनवरी 2024 के बीच बने Yamaha Ray ZR 125 Fi Hybrid और Fascino 125 Fi Hybrid में से कोई भी स्कूटर खरीदा है तो इसका मतलब है कि आप रिकॉल में शामिल है। यानी आपको अपना स्कूटर डीलरशिप ले जाना होगा। हालांकि, अगर आपके स्कूटर की मेकिंग इस समय अवधि से अलग है तो आप रिकॉल से बाहर हैं। आपको अपने यामाहा डीलरशिप पर एक बार संपर्क जरूर करना चाहिए।


ऐसे पता लगाए स्कूटर में खरीबा है या नहीं:

यामाहा ने बताया कि रिकॉल की एलिजिबिलिटी वेरिफाई करने के लिए ग्राहक यामाहा मोटर वेबसाइट (https://www.yamaha-motor-india.com/) के सर्विस सेक्शन पर जा सकते हैं। यहां ‘SC 125 Voluntary Recall’ पर जाएं और अपने व्हीकल का चेसिस नंबर डालें। ऐसा करने पर ग्राहकों को आगे क्या करना है, उसकी जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा सहायता के लिए ग्राहक अपने नजदीकी यामाहा सर्विस सेंटर पर जा सकते हैं। या फिर कंपनी के टोल-फ्री नंबर- 1800-420-1600 पर इंडिया यामाहा मोटर से संपर्क कर सकते हैं। ग्राहकों को इस काम में लापरवाही नहीं करना चाहिए।