News hindi tv

6 लाख से कम कीमत वाली मारुति की यह दो कारें आ रहीं जलवा बिखरने

Maruti अपनी इन दोनों कारों में बड़ा अपडेट करने वाली हैं। इन कारों में अपडेटेड फीचर्स के साथ राइड कंफर्ट भी बढ़ाने पर काम हो रहा है। इन कारों की माइलेज में भी इजाफा होगा। 

 | 
6 लाख से कम कीमत वाली मारुति की यह दो कारें आ रहीं जलवा बिखरने 

NEWS HINDI TV, DELHI : Maruti Cars: बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों को देखते हुए सभी को ऐसी कार चाहिए जो चलाने में हाई माइलेज प्रदान करे। उसकी कीमत कम हो और उसमें इंटरनेट युग की जरूरत के सभी एडवांस फीचर्स हों। इसी को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी अपनी हैचबैक कार Swift और सेडान कार Dzire के अपडेट वर्जन पर काम कर रही है।

नए वर्जन पूरी तरह स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह नए वर्जन पूरी तरह स्ट्रांग हाइब्रिड तकनीक पर तैयार किए जाएंगे। यह नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल कार होगी। बताया जा रहा है कि कंपनी ने इस इंजन को (Z12E) कोडनेम दिया गया है जो कि कंपनी के मौजूदा K12C इंजन के साथ ही बेचा जाएगा। बता दें अभी Swift शुरूआती कीमत 599450 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत में मिलती है।
 

कारों की माइलेज में भी इजाफा


Maruti अपनी इन दोनों कारों में बड़ा अपडेट करने वाली हैं। इन कारों में अपडेटेड फीचर्स के साथ राइड कंफर्ट भी बढ़ाने पर काम हो रहा है। इन कारों की माइलेज में भी इजाफा होगा। फिलहाल Swift और Dzire सीएनजी में 31 km/kg की माइलेज देती है। अनुमान है कि यह बढ़कर 35 से 40 km/kg तक हो जाएगा। फिलहाल कंपनी ने इन अपडेट वर्जन के लॉन्च के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि यह साल 2024 में पेश किए जा सकते हैं।

5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन


अनुमान है कि अपडेट वर्जन में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का स्ट्रांग हाइब्रिड इंजन देगी। फिलहाल Dzire में 1.2-लीटर ड्यूल जेट पेट्रोल इंजन मिलता है। जो 90PS की पावर और 113 Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन मिलता है। इसमें CNG का भी विकल्प मिलता है। इसमें 7 इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, LED हेडलाइट, ऑटो एसी जैसे फीचर्स हैं।