News hindi tv

Rajashtan का ये इलाका शिमला और नैनीताल को भी कर देगा फेल, खूब घूमने आते हैं लोग

गर्मी में ठंडी जगहों पर घूमने का अपना अलग ही मजा है। अगर आप भी किसी ट्रिप की तैयारी कर रहे हैं तो राजस्थान की ये जगह आपके लिए बेस्ट है। राजस्थान का यह इलाका आपको शिमला की याद दिला देगा।
 | 
Rajashtan का ये इलाका शिमला और नैनीताल को भी कर देगा फेल, खूब घूमने आते हैं लोग

NEWS HINDI TV, DELHI  : जब कभी भी घूमने-फिरने की बात आती है तो हिल स्टेशन सबसे बेहतर ऑप्शन समझ में आता है. ऐसे में राजस्थान के हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग हो तो बात ही कुछ और है. राजस्थान जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको शहर की भीड़-भाड़ से हट के कुदरत के खूबसूरत नज़ारे देखने को मिल सकते हैं. राजस्थान के ये हिल स्टेशन देश नहीं पूरी दुनिया में मशहूर हैं , दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं. तो आईये चलते हैं राजस्थान के हिल स्टेशन के सफर पर


माउंट आबू (Mount Abu)

राजस्थान में मौजूद हिल स्टेशन का जिक्र होते ही माउंट आबू  का जिक्र होना लाजिमी है. अद्भुत पहाड़ियों और ऐतिहासिक वास्तुकला से घिरे इस हिल स्टेशन  हर दिन हजारों सैलानियों की मेहमान नवाजी करता है. अरावली पर्वतों की खूबसूरती से लबालब इस हिल स्टेशन में कई प्राचिन मंदिर भी हैं. मंदिरों के दर्शन करने के अला…
माउंट आबू में घूमने की जगहें: माउंट आबू में नक्की झील, सनसेट पॉइंट, दिलवाड़ा मंदिर घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में शुमार होते हैं. माउंट आबू उदयपुर शहर से लगभग 163 किमी दूरी पर है. यानी आप  बस या कार से ये दूरी तय कर सकते हैं.  

घूमने का सबसे अच्छा समय: नवंबर से जून माउंट आबू  घूमने के लिए बेस्ट है.

अचलगढ़ हिल स्टेशन (Achalgarh Hill Station)

अचलगढ़ हिल स्टेशन राजस्थान के सबसे अच्छे हिल स्टेशन शुमार होता है.  यह  हिल स्टेशन अरावली रेंज में मौजूद है इसलिए इस जगह की खूबसूरती देखने के लिए हर दिन हजारों लोग पहुंचते हैं.  इस हिल स्टेशन में मौजूद अचलगढ़ किला भी घूमने के लिए जा सकते हैं. यह माउंट आबू से लगभग 11-12 किमी दूर है.


रणकपुर हिल स्टेशन  (Ranakpur Hill Station)

अगर आप राजस्थान में मध्यकालीन फोर्ट देखने के साथ-साथ हिल स्टेशन घूमने का प्लान कर रहे हैं तो फिर आपको रणकपुर हिल स्टेशन ज़रूर पहुंचना चाहिए. छोटा सा ये गांव खूबसूरती के मामले में शिमला या मनाली को टक्कर  देता है. यहां मौजूद मंदाकिनी झील घूमने के लिए एक बेस्ट  है.

गुरु शिखर (Guru Shikhar)

आपको बता दें कि गुरु शिखर अरावली पर्वत श्रृंखला की सबसे ऊंची चोटी है. इस पर्वत पर संगमरमर और ग्रेनाइट पाए जाते हैं. भाग-दौड़ से दूर शांति के लम्हें बिताने के लिए ये बेस्ट जगह है. बता दें कि भगवान दत्तात्रेय ने अपने शुरूआती दिन इसी पर्वत पर गुजारे थे. यहां पर खूबसूरत नजारों का आनंद लेने के साथ आप ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं. शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर ये जगह काफी शांत है.
दत्तात्रेय मंदिर, गुरु शिखर चोटी से केवल 10.5 किमी दूर  है.  

घूमने का सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से मार्च के बीच यहां पर घूमना रोमांचक होता है. यहां पर आप ट्रेकिंग पर जा सकते हैं.  मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं.


सज्जनगढ़  -


शांत पहाड़ी पर मौजूद सज्जनगढ़ का राजसी महल घूमने -फिरने के लिहाज से काफी रोमांचक हैं.  884 के बनाई गई यह खूबसूरत जगह पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है.
रणकपुर हिल स्टेशन  (Ranakpur Hill Station)

अगर आप राजस्थान में मध्यकालीन फोर्ट देखने के साथ-साथ हिल स्टेशन घूमने का प्लान कर रहे हैं तो फिर आपको रणकपुर हिल स्टेशन ज़रूर जाना चाहिए. छोटा सा ये गांव  खूबसूरती के मामले में शिमला या मनाली से कम नहीं है. यहां मौजूद मंदाकिनी झील घूमने के लिए एक बेस्ट है. रणकपुर हिल स्टेशन में  कुंभलगढ़ वन्यजीव अभयारण्य घूमने के लिहाज से शानदार जगह है