News hindi tv

Tesla से पहले ये इलेक्ट्रिक कार लेगी भारतीय बाजार में एंट्री, लॉन्च से पहले बुकिंग हो गई शुरू

BYD Seal India : साल 2024 में बढ़ती कारों की डिमांड के साथ ही बहुत कारें लॉन्च हो चूकी है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में टेस्ला से पहले ये इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होने वाली है और ये कार भारतीय बाजार में तहलका मचा देगी। आइए जान लेते है इस कार के बारे में विस्तार से... 

 | 
Tesla से पहले ये इलेक्ट्रिक कार लेगी भारतीय बाजार में एंट्री, लॉन्च से पहले बुकिंग हो गई शुरू

NEWS HINDI TV, DELHI : गौरतलब है कि इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में Tesla और BYD के बीच दुश्मनी किसी से छिपी नहीं है. दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार कंपनी (The world's largest electric car company) बनने की होड़ में दोनों कंपनियां एक-दूसरे से कड़ा मुकाबला करती हैं. अब आपको ये जंग भारत में भी देखने को मिल सकती है. फिलहाल, चर्चा है कि टेस्ला भारत में एंट्री लेने की तैयारी कर रही है. दूसरी तरफ, BYD पहले से इंडियन मार्केट में मौजूद है. टेस्ला से पहले भारत में BYD Seal लॉन्च हो सकती है. इसकी अनऑफिशियल बुकिंग (unofficial booking of BYD Seal ) भी चालू हो गई है.

 


रिपोर्ट्स के अनुसार, रोड टेस्टिंग के दौरान बीवाईडी सील (BYD Seal ) को देखा गया है. माना जा रहा है कि मार्च 2024 से इस इलेक्ट्रिक सिडैन की बिक्री शुरू हो सकती है. इंडिया में ये BYD की तीसरी कार होगी. इससे पहले कंपनी Atto 3 SUV और e6 MPV की बिक्री कर रही है. बता दें कि ऑटो एक्सपो 2023 में कंपनी ने इंडिया में पहली बार BYD Seal को पेश किया था.


BYD Seal features 


बीवाईडी सील 15.6 इंच के घूमने वाले इंफोटेनमेंट डिस्प्ले के साथ आती है. ड्राइवर के लिए अलग से 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हेड-अप डिस्प्ले मिलेगा. फ्लोटिंग टचस्क्रीन के साथ सेंट्रल AC वेंट्स मिलेंगे. इंटीरियर में ग्लॉस ब्लैक इंसर्ट दिए गए हैं. दरवाजों के हैंडल के साथ स्पीकर्स को जोड़ा गया है. ऐसा Atto 3 SUV में भी देखने को मिलता (BYD Seal features) है.

 


BYD Seal: Battery and Range


जानकारी के अनुसार इंटरनेशनल मार्केट में BYD Seal दो बैटरी पैक ऑप्शंस- 61.4kWh और 82.5kWh के साथ आती है. 61.4kWh वेरिएंट एक बार फुल चार्ज करने पर 500 किमी की रेंज (BYD Seal ) देता है. दूसरी तरफ, 82.5kWh वेरिएंट सिंगल चार्ज पर 700 किमी तक की दूरी तय कर सकता है. दोनों ही मॉडल्स में BYD की ब्लेड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है.


BYD Seal: Launch and Price


जानकारी के लिए बता दें कि भारत में डीलर्स ने सील की (unofficial booking of car) लेनी शुरू कर दी है. जब कार की कीमत का ऐलान किया जाएगा उसके बाद डिलीवरी भी स्टार्ट हो जाएगी. इसकी संभावित कीमत की बात करें तो BYD Seal का प्राइस 50 लाख रुपये के आसपास हो सकता है.


ग्लोबल लेवल पर BYD का मुकाबला टेस्ला होता है, फिलहाल भारत में ये कार Kia EV6 और Hyundai Ioniq 5 से मुकाबला करेगी.