News hindi tv

FasTag होगा बंद, 6 महीने में हट जाएंगे टोल बूथ, नितिन गडकरी ने किया ऐलान

FasTag : आने वाले समय में देश में टोल कलेक्शन के लिए फास्टैग का इस्तेमाल बंद हो जाएगा. रोड ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी ने 7 फरवरी को सैटेलाईट बेस्ड टोल कनेक्शन सिस्टम की रिपोर्ट पेश की है. ये क्या है कैसे काम करेगा इसके बारे में इस खबर में जानिए.

 | 
FasTag होगा बंद, 6 महीने में हट जाएंगे टोल बूथ, नितिन गडकरी ने किया ऐलान 

NEWS HINDI TV, DELHI : केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Highway Minister Nitin Gadkari) ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने से पूर्व देश में सेटेलाइट आधारित टोल प्रणाली (toll system) शुरू हो जाएगी। माना जा रहा कि आगामी लोकसभा चुनाव आचार संहिता मार्च के पहले सप्ताह में लागू हो जाएगी।
 

Mahindra 5-Door Thar इस दिन होने जा रही लॉन्च, जानिए कितनी होगी कीमत और फीचर्स

केंद्रीय मंत्री ने ये कहा


केंद्रीय मंत्री ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि हम संसद को आश्वस्त करना चाहते हैं कि टोल प्रणाली को लेकर दुनिया की सबसे अच्छी तकनीक सेटेलाइट (World's best technology satellite0 आधारित प्रणाली जल्द शुरू की जाएगी। टोल नाके हटा दिए जाएंगे।
इससे लोगों को रुकने की जरूरत नहीं होगी और नंबर प्लेट की फोटो से टोल वसूली होगी। यह प्रणाली हाईवे अथवा एक्सप्रेसवे का प्रयोग किए जाने वाले समय के आधार पर शुल्क वसूलेगी। यह शुल्क वाहन चालक के बैंक अकाउंट से स्वत: कट जाएगा।

फास्टैग से वसूला गया 49 हजार करोड़ टैक्स

Suhagraat : सुहागरात पर दुल्हा किसी और लड़की के साथ बना रहा था संबंध, दुल्हन ने रगेंहाथो पकड़ा


इस दौरान गडकरी ने फास्टैग से वसूली का आंकड़ा (Fastag recovery data) साझा करते हुए बताया कि फास्टैग से 49 हजार करोड़ रुपये से अधिक टोल वसूली हो चुकी है। प्रतिदिन का संग्रह 170 से 200 करोड़ के बीच का है।
उन्होंने यह भी बताया कि संप्रग सरकार में शहर से एकदम सटे इलाकों में टोल प्लाजा बना दिए गए और इससे हजारों लोग प्रभावित हैं। ठेकेदारों द्वारा हर्जाना मांगे जाने के कारण हम इन टोल को नहीं हटा पा रहे हैं। गडकरी ने कहा कि ऐसे मामलों में हम केवल ठेके की अवधि समाप्त होने का इंतजार कर सकते हैं।