News hindi tv

Fastag होने के बावजूद भी नहीं कट रहा टोल टैक्स, तो जानिए ये कानूनी प्रक्रिया

आज कल हाईवे पर हर जगह टोल टैक्स फास्टैग के जरिए डिपाजिट करवा लिया जाता है, लेकिन कई बार इस सुविधा में भी कुछ खामियां निकल कर सामने आई हैं, जैसे की कई बार फास्टैग के जरिए पैसों का न कटना। तो क्या इस स्तिथि में टोल टैक्स को कैश के जरिये चुकाना सही निर्णय है ? आइए इसके बारे में विस्तार से जानते है। 

 | 
Fastag होने के बावजूद भी नहीं कट रहा टोल टैक्स, तो जानिए ये कानूनी प्रक्रिया

News Hindi TV (नई दिल्ली)। अब लगभग हर नेशनल हाईवे या एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स फास्टैग के जरिए ही काटा जा रहा है. यह टोल बटोरने का काफी तेज और सरल तरीका है. आपके वाहन पर लगे fastag sticker में पैसे होते हैं जिसे टोल नाके पर लगी मशीन सेंस करती है और पैसे डिडक्ट हो जाते हैं. लेकिन यह देश में इतने बड़े स्तर पर होने वाली प्रक्रिया है इसका 100 फीसदी सही होना लगभग नामुमकिन है. इसकी भी अपनी सीमाए हैं और लोगों को कुछ न कुछ परेशानियां आती है रहती हैं. इनमें से एक परेशानी है कि फास्टैग में पैसा होने के बावजूद टोल नाके पर उससे टोल नहीं कट रहा है.


यह परेशानी काफी आम है इसलिए भीम यूपीआई (BHIM UPI)ऐप बनाने वाले संस्थान एनपीसीआई ने इसे अपने फ्रीक्वेंटली आस्क्ड सवालों की सूची में रखा है. तो आइए जानते हैं कि अगर ऐसा कभी आपके साथ हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए. ऐसी 3 परिस्तिथियां हो सकती हैं जिनमें से 2 में आपको कैश नहीं देना है जबकि 1 स्थिति आपको कैश में भुगतान की हिदायत दी जाती है.


पहली स्थिति के अनुसार 


अगर आपके फास्टैग में पैसा है लेकिन टोल नाके पर मशीन में वाकई दिक्कत है जिसकी वजह से पैसा नहीं कट रहा है. इसके बारे में वहां सार्वजनिक रूप से सूचित भी किया गया है तो एनपीसीआई (NPCI) की हिदायत है कि आप टोल कैश में चुका दें.


दूसरी स्थिति के अनुसार 


अगर आपके फास्टैग में पैसा है और टोल पर फास्टैग मशीन काम कर भी रही है तो आपको कैश में टोल देने की कोई जरूरत नहीं है. अगर टोलकर्मी जबरदस्ती आपसे कैश मांग रहे हैं तो आपको 1033 पर कॉल करके इसकी शिकायत करनी चाहिए.


फास्टैग लोगो


अगर हर लेन पर आपको फास्टैग लोगो लिखा दिख रहा है लेकिन आपके फास्टैग से टोल नहीं कट रहा है. आपको कैश में पैसा देने की जरूरत नहीं है. आपको तुरंत इसकी शिकायत 1033 पर कर देनी चाहिए. गौरतलब है कि ये नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) का टोल फ्री नंबर है.