News hindi tv

आने वाली है Toyota की नई इलेक्ट्रिक कार, लांच होने से पहले ही मार्किट में मचाई धूम

टोयोटा आने वाले समय में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक कारें लेकर आने वाली है, जिसमें से एक की रेंज 1200 किलोमीटर तक हो सकती है। अगर यह कार भारत में लॉन्च होती है तो लोग दिल्ली से बिहार एक बार बैटरी चार्ज में पहुंच सकेंगे। आईये इस के बारे में विस्तार से जानते हैं। 
 
 | 
आने वाली है Toyota की नई इलेक्ट्रिक कार, लांच होने से पहले ही मार्किट में मचाई धूम 

News Hinid TV, New Delhi : भारतीय ग्राहकों के बीच पिछले कुछ सालों से इलेक्ट्रिक कारों के डिमांड में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। इसे देखते हुए ऑटो सेक्टर (auto sector) की दिग्गज जापानी कंपनी भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी को साल 2025 में लॉन्च करेगी। बता दें कि कंपनी ने पिछले साल के अंतिम महीनों में इसे अनवील किया था। बता दें कि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक सेगमेंट (electric segment) के मार्केट पर टाटा मोटर्स का पूरी तरह से कब्जा बरकरार है। आइए जानते हैं टोयोटा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी के संभावित फीचर्स के बारे में विस्तार से।

 

 


सिंगल चार्ज पर चलेगी 550 किलोमीटर
टोयोटा की अपकमिंग अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट (Urban SUV Concept) की लंबाई 4300 मिली, चौड़ाई 1820 मिमी और ऊंचाई 1620 मिमी है। अपकमिंग कार के एक्सटीरियर में C–साइज की एलईडी डे टाइम रनिंग लैंप (LED Daytime Running Lamp) दिया गया है। जबकि कार के इंटीरियर में आपको मॉडर्न टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी। टोयोटा अपनी अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार को दो बैट्री पैक में लॉन्च करने के लिए तैयार है। कार में 60kWh की बैटरी ग्राहकों को 550 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी जबकि 48kWh की बैट्री पैक 400 किलोमीटर का रेंज देगी।

 

 

इन कारों से होगा तगड़ा मुकाबला
बता दें कि मार्केट में टोयोटा की अपकमिंग अर्बन एसयूवी (Upcoming Urban SUV) को हुंडई क्रेटा EV, टाटा कर्व EV और मारुति eVX से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। हालांकि, यह सभी कार अभी लॉन्च होने की तैयारी कर रहे हैं। बता दें कि अपकमिंग टोयोटा की इलेक्ट्रिक कार का इंटीरियर पूरी तरह से आपको लग्जरियस फील देगा। इसके अलावा, अपकमिंग कार में पूरी तरह से मॉडर्न फीचर दिए गए हैं। जबकि कार की डिजाइन बेहद अट्रैक्टिव होने की संभावना है। ग्राहक बेसब्री से टोयोटा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार का इंतजार कर रहे हैं।