News hindi tv

Traffic Rules : दिल्ली-गुरुग्राम वाले हो जाएं सावधान, इन 101 सड़कों पर फिक्स की गई स्पीड लिमिट

Traffic Rules : दिल्ली-गुरुग्राम वाहन चालकों के लिए जरूरी खबर। दरअसल हाल ही में आए एक अपडेट के मुताबिक आपको बता दें कि मिलेनियम सिटी में सड़क हादसे रोकने के लिए शहर की आंतरिक 156 सड़कों की गति सीमा निर्धारित हो गई है... इस अपडेट से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 

 | 
Traffic Rules : दिल्ली-गुरुग्राम वाले हो जाएं सावधान, इन 101 सड़कों पर फिक्स की गई स्पीड लिमिट

NEWS HINDI TV, DELHI : मिलेनियम सिटी में सड़क हादसे रोकने के लिए शहर की आंतरिक 156 सड़कों की गति सीमा निर्धारित हो गई है। शहर में आंतरिक और मास्टर सड़कों पर गति सीमा 20 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार तय की गई है, जबकि 55 सड़कों पर गति सीमा दस, 20 और तीस से बढ़ा कर 40 कर दी गई है।

101 सड़कों की अधिकतम गति सीमा कम की गई है। सभी सड़कों पर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) गति सीमा निर्धारण के साइन बोर्ड लगाएगा, ताकि वाहन चलाक गति सीमा के अनुसार वाहनों को चलाएं। तेज रफ्तार के कारण होने वाले हादसों पर रोक लगाई जा सके।

जीएमडीए के अंतर्गत लगभग 292 किलोमीटर का हिस्सा आता है। सड़कों की गति सीमा के साइन बोर्ड लगने के बाद ट्रैफिक पुलिस के द्वारा निर्धारित गति सीमा से तेज वाहन चलाने वाले वाहन चालकों पर कार्रवाई की जा सकेगी। बता दें कि जिले में एक्सप्रेसवे, हाईवे पर आंतरिक सड़कों पर 70 फीसदी से ज्यादा हादसे तेज रफ्तार के कारण होते हैं।

 

इन सड़कों पर गति सीमा हुई कम-

नई गति सीमा के अनुसार फरीदाबाद-गुरुग्राम रोड पर अधिकतम गति सीमा 50 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई, जबकि पहले यहां पर 60 किलोमीटर प्रति घंटा अधिकतम गति सीमा था। इसके अलावा सोहना रोड से गांव घाटा, दिल्ली-जयपुर हाईवे से सेक्टर-55/56 गोल्फ कोर्स रोड, मिलेनियम सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन से बख्तावर चौक, सुभाष चौक से हीरो होंडा चौक, एसपीआर रोड पर अधिकतम गति सीमा 50 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित की गई है, जबकि पहले इन सड़कों पर अधिकतम गति सीमा 60 किलोमीटर प्रति घंटा थी। इससे सड़क सुरक्षा भी बढ़ेगी। हमने इस कार्य के लिए निविदा जारी की है।

साइन बोर्ड पर खर्च होंगे 1.76 करोड़-

जीएमडीए गुरुग्राम में सभी सेक्टर रोड पर निर्धारित गति के साइन बोर्ड लगाने का कार्य करेगा। शहर की सभी सड़कों के लिए निर्धारित गति जिला प्रशासन और क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा निर्धारित की गई है। जीएमडीए ने इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इस कार्य को 1.76 करोड़ रुपये की लागत से कराया जाएगा। साइन बोर्ड एक दूसरे से लगभग 300 मीटर की दूरी पर सड़कों पर लगाए जाएंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटी-एच) और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के विनिर्देशों और नवीनतम लागू भारतीय सड़क कांग्रेस (आईआरसी) कोड के अनुसार किया जाएगा।

इन सड़कों की स्पीड लिमिट बदली-

सड़क                                        अब               पहले

एसपीआर से मेहफिल्ड गार्डन         30                   40

मेहफील्ड गार्डन से तिघरा रोड        30                   40

साइबर पार्क से अंबेडकर चौक रोड  30                   40

सेक्टर-38 से सेक्टर-31 रोड           30                   40

भूतेश्वर मंदिर से खांडसा रोड           15                   30

डीडीआर चौक से मोर चौक            15                   30

फरीदाबाद-गुरुग्राम रोड                 50                    60

 

एसपीआर रोड                             50                     60

सेक्टर-64/65                              50                    60

एनएच-8 से सेक्टर-81/82             60                    99

एनपीआर से सेक्टर-85/89           50                     60

सेक्टर-84/85                            50                      60

सेक्टर-91/92                            50                        60

जीएमडीए गुरुग्राम में अपनी सभी मुख्य सड़कों पर गति निर्धारित की है। इससे सड़क सुरक्षा भी बढ़ेगी। हमने इस कार्य के लिए निविदा जारी की है।-कर्नल आर.डी. सिंघल, महाप्रबंधक मोबिलिटी डिवीजन जीएमडीए

निर्धारित गति सीमा में वाहन चालकों को वाहन चलाने चाहिए, ताकि सड़क हादसे न हो। नई गति सीमा के साइन बोर्ड लगने के बाद वाहन चालकों को जागरूक किया जाएगा। उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। -वीरेंद्र विज, डीसीपी ट्रैफिक

साइनबोर्ड के प्रावधान से वाहन चालकों को सड़क पर निर्धारित गति सीमा के बारे में जागरूक होने और अनुमति सीमा के भीतर गाड़ी चलाने में मदद मिलेगी। इससे ओवर-स्पीडिंग के उल्लंघन का पता लगाने में भी मदद मिलेगी।