News hindi tv

UP News : यूपी के इस जिले से 40000 किसान हुए गायब, खोज में जुटा विभाग

UP News : यह तो आप जानते हैं कि इन दिनों एक बार फिर से किसान अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर आ गए हैं जिसके चलते पंजाब से लेकर दिल्ली तक हंगामा मचा हुआ है और ऐसे में यूपी के इस ज़िले से ये बड़ी खबर आई है, यहां से लगभग 40000 किसान अचानक गायब हो गए हैं। आखिर क्या है ये मामला...
 | 
UP News : यूपी के इस जिले से 40000 किसान हुए गायब, खोज में जुटा विभाग

NEWS HINDI TV, DELHI: हाल ही में UP से ये बड़ी खबर सामने आयी है, यहां पर इस ज़िले के 40000 से ज्यादा किसान अचानक गायब हो गए हैं, पर असल में मामला ये है की  सरकार द्वारा चलाई जाने वाली सम्मान निधि योजना (Samman Nidhi Yojana) का लाभ पाने वाले 40 हजार किसान लापता हैं। विभाग अभी तक उन्हें खोज नही पाया। इन किसानों ने ईकेवाइसी (EKYC) भी नहीं कराई है। नतीजतन सरकार ने सभी को सम्मान निधि की 16वीं किस्त की धनराशि दिए जाने पर रोक लगा दी है।

उप कृषि निदेशक धीरेंद्र सिंह ने किसानों की खोज के लिए कार्मिकों को लगाया है। राजस्व टीम भी तलाश कर रही है, लेकिन न तो किसानों ने ईकेवाइसी कराई, न ही प्रशासन अभी तक उन्हें खोज पाया। भारत सरकार से इस तरह के संदिग्ध किसानों को सम्मान निधि का लाभ दिए जाने पर रोक लगा दी गई है।


जनपद में 4.64 लाख किसानाें का सम्मान निधि (pm kisan samman nidhi yojana) के लिए पंजीयन हुआ था। सत्यापन में अभी तक 3.54 लाख किसान ही पात्र पाए गए। शेष किसानों की सम्मान निधि को रोक दिया गया है। सत्यापन में 1767 आयकरदाता किसानों के साथ 411 पति पत्नी तथा आयकर दाखिल करने वाले 158 शिक्षामित्रों की भी सम्मान निधि को राेक दिया गया है।

सत्यापन में 147 लाभार्थी भूमिहीन भी पाए गए, जिन्हें अब पेंशन का लाभ नहीं दिया जा रहा है। 4032 मृतक किसान भी चिन्हित किए गए। विभाग ने सभी को रिकवरी नोटिस जारी किए। अभी तक 87 लाख सम्मान निधि की रिकवरी भी की जा चुकी है। 50 लाख के लगभग रिकवरी बाकी है।

अभी तक 40 किसानों ने ईकेवाइसी नहीं कराई है। ऐसी दशा में किसानों को सम्मान निधि का लाभ नहीं मिलेगा। इसलिए अभियान चलाकर ईकेवाइसी कराई जा रही है।