News hindi tv

UP News : यूपी सरकार दे रही सोलर पैनल पर जबरदस्त सब्सिडी, लोग खूब उठा रहे फायदा

UP - अगर आप भी अपने महंगे बिजली बिल से हैं परेशान है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल आपके शानदार मौका है अपने घर पर सोलर पैनल लगवाने का... यूपी सरकार दे रही है सोलर पैनल पर तगड़ी सब्सिडी। लोग जमकर उठा रहे है फायदा। 
 
 | 
UP News : यूपी सरकार दे रही सोलर पैनल पर जबरदस्त सब्सिडी, लोग खूब उठा रहे फायदा

NEWS HINDI TV, DELHI : लगातार होने वाली बिजली कटौती या महंगे बिजली बिल की समस्या से आप परेशान हैं तो अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर इन दोनों समस्याओं से निजात पा सकते हैं। यूपी सरकार ने सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए अपने घर की छत पर सोलर प्लांट लगाने वाले कस्टूमर्स को सब्सिडी देने का फैसला किया है। जिसके तहत 1 से 3 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 40 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। वहीं 3 किलोवाट से 10 किलोवाट तक 20 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी।

भारत में ज्यादातर बिजली उत्पादन कोयला के माध्यम से किया जाता है जो हमारे पर्यावरण को बहुत खराब करता है लेकिन भारत ने सोलर एनर्जी में अपने बढ़ते कदमों से बड़ा कमाल कर दिखाया है। भारत ने साल 2022 की पहली छमाही में सौर ऊर्जा के बढ़े उत्पादन के कारण लगभग 2 करोड़ टन कोयले की बचत की थी। जिसके साथ कोयले की बचत के साथ भारत ने अपने ईंधन लागत में 4.2 अरब डॉलर लगभग 32603 करोड़ रुपए की बचत की है।

सोलर प्लांट सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन-


सोलर रूफटॉप लगवाने के लिए उपभोक्ता पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 1 किलोवाट का सोलर प्लांट लगवाने के लिए कम से कम 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होती है। सब्सिडी के तौर पर 15 हजार रुपए 1 किलोवाट से लेकर 30 हजार रुपए तक मिल सकता है।
 

कितनी है बचत-


रिन्यूवल एनर्जी डेवलपमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष नीरज बाजपेयी बताते हैं- यदि हम 1 किलोवाट क्षमता का सोलर प्लांट लगाते हैं तो इसकी लागत तकरीबन 37000 रुपए आती है जिस पर 40 प्रतिशत तक अनुदान मिलने के बाद कुल 22000+GST का खर्चा होता है। वहीं इस 1 किलोवाट के सोलर प्लांट से साल में औसत 1200 यूनिट बिजली का उत्पादन होता है। जिससे आपकी सालाना लगभग 6 हजार 600 रुपए की बचत हो जाएगी।

सोलर पैनल लगाने के लाभ-


- निर्बाध (बिना रुके) बिजली आपूर्ति
- बिजली बिल में कमी
- क्लीन और ग्रीन एनर्जी
- 5 साल तक जीरो मेन्टीनेंस
- लगभग 25 साल तक चलता है सोलर पैनल
- बिजली उत्पादन में जीरो प्रदूषण