News hindi tv

UP News : यूपी में महिलाओं इस योजना तहत मिलेंगे इतने पैसे, योगी सरकार देने जा रही बड़ा तोहफा

UP news : आपको बता दें कि हाल ही में यूपी में रहने वाली महिलाओं के लिए सरकार ने बड़ा एलान कर दिया है। दरअसल, योगी सरकार की इस योजना के तहत अब यूपी में महिलाओं को इतने पैसे मिलेंगे। इस योजना से जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 | 
UP News : यूपी में महिलाओं इस योजना तहत मिलेंगे इतने पैसे, योगी सरकार देने जा रही बड़ा तोहफा

NEWS HINDI TV, DELHI: लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं को लुभाने के लिए सरकार का खजाना खोल दिया है. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (Kanya Sumangala Yojana) के तहत अलग-अलग चरणों में मिलने वाली राशि को 15 हज़ार से बढ़ाकर 25 हज़ार रुपये कर दिया गया है. इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर उसकी ग्रेजुएशन की पढ़ाई तक के लिए छह हिस्सों में पैसे दिए जाते हैं. 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में कई योजनाओं का लोकार्पण करते हुए इस बात का एलान किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के अनुसार हमारी सरकार महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है और उन्हें बढ़ावा देने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है. बेटियों को बचाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएँ चलाई जा रही हैं. इन्हीं में एक कन्या सुमंगला योजना है. जिसमें बेटी के जन्म से लेकर उनके ग्रेजुएशन की पढ़ाई तक की व्यवस्था है. 

सीएम योगी ने खोला ख़ज़ाना:

सीएम योगी ने एलान किया कि आगामी वित्तीय वर्ष से कन्या सुमंगला योजना की धनराशि 15 हज़ार से बढ़ाकर 25 हज़ार कर दिया जाएगा. योगी सरकार साल 2019 से ही महिलाओं और बच्चियों को स्वावलंबी बनाने और कन्या भ्रूण हत्या, बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए ये योजना चला है. पहले इस योजना के तहत पंद्रह हज़ार रुपये दिए जाते थे. 

कन्या सुमंगला योजना के तहत अब बच्ची के जन्म के समय मिलने वाले दो हज़ार रुपये को बढ़ाकर पांच हज़ार रुपये कर दिया जाएगा. बेटी के एस साल के सभी टीकाकरण पूरा होने पर एक हज़ार रुपये की बजाय दो हज़ार रुपये मिलेंगे. इसी तरह पढ़ाई के वक़्त पहली कक्षा से छठी तक और कक्षा 9वीं तक एक-एक हज़ार रुपये की जगह अब दो-दो ह हज़ार रुपये की राशि दी जाएगी. दसवीं या बारहवीं पास करने या कोई डिप्लोमा व ग्रेजुएशन में प्रवेश पर पाँच हज़ार रुपये की जगह सात हज़ार रुपये दिए जाएंगे.