News hindi tv

UP Railway : 6900 करोड़ की लागत से यूपी के इन जिलों में बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन

अब उत्तर प्रदेश में रेलवे का काम रफ्तार पकड़ने वाला है. केंद्र की ओर से कई महत्वपूर्ण रेल परियोजनाओं के लिए पैसे जारी किए गए है. आइए नीचे खबर में जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।

 | 
UP Railway : 6900 करोड़ की लागत से यूपी के इन जिलों में बिछाई जाएगी नई रेलवे लाइन

NEWS HINDI TV, DELHI : पूर्वोत्तर रेलवे के लिए एनईआर को 6900 करोड़ रुपये आवंटित किए गये हैं। ट्रैक के दोहरीकरण व तिहरीकरण के लिए 1532 करोड़ की राशि स्वीकृत की गयी है। 

 

 

 

 


 

बिछेंगी नई रेल लाइनें


 कई नई रेल लाइनों का कार्य किया जाएगा। कई ऐसे रेल मार्ग हैं जिन पर रेल बिछाने के लिए कई दशकों से मांग की जा रही थी। इसके लिए 792 करोड़ रुपये का मिला है। इसके तहत खलीलाबाद -श्रवास्ती- बलरामपुर नई लाइन के लिएए 205 करोड़ रुपये एंव मऊ- ताड़ीघाट नई लाइन के लिए 150 करोड़ रुपये आवंटन किया गया है।


 

इसके अलावा आनंदनगर-घुघली और पडरौना-कुशीनगर वाया गोरखपुर नई लाइन के लिए टोकन के रुप में 30 करोड़ का बजट स्वीकृत है। सबसे ज्यादा धन दोहरीकरण और तीसरी लाइन के लिए 1532 करोड़ रुपये मिला है। इससे गोरखपुर कैंट- बाल्मीकीनगर और भटनी औडिहार दोहरीकरण तथा कुसम्ही गोरखपुर डोमिनगढ़ तीसरी रेल लाइन के निर्माण कार्य में तेजी आएगी।


 

यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधा 


 

यात्री सुविधाओं के लिए 328 करोड़ आवंटित किए गए है। इस बजट से स्टेशनों से पर्याप्त संख्या में स्वचालित सीढ़ियों,लिफ्ट,अत्याधुनिक प्रतीक्षालय सुविधाओं का विकास होगा ।
पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक, चंद्रवीर रमण ने कहा कि पूर्वोत्तर रेलवे के विकास कार्यो में तेजी आएगी। यात्रियों की सुविधा में और सुधार होगा। साथ ही कई नई रेल लाइनें बिछेंगी।