News hindi tv

UP Railway : इन शहरों में लोगों ने दो दिन में बेवजह 600 बार रोकी ट्रेन, अब रेलवे ने की बड़ी कार्रवाई

ट्रेनों में चेन खींचने के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। बीते दिनों यूपी के कई शहरों में दो दिनों में 600 से ज्यादा बार चेन खींचकर ट्रेन को रोका गया है और रेलवे की और से कड़ी कार्रवाई की गई है। बताया जा रहा है कि 600 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है। आइए नीचे खबर में जानते हैं पूरा मामला- 

 | 
UP Railway : इन शहरों में लोगों ने दो दिन में बेवजह 600 बार रोकी ट्रेन, अब रेलवे ने की बड़ी कार्रवाई

NEWS HINDI TV, DELHI : बिना खास वजह, अपनी मर्जी से ट्रेनों को कहीं भी रोक देने का सिलसिला थम नहीं रहा है। उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, आगरा और झांसी मंडल में तो चेन पुलिंग कर ट्रेन रोकने के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। रेलवे के जागरूकता अभियान, धरपकड़ और जुर्माना वसूली का भी कोई खास असर नहीं हो रहा है। रेलवे सुरक्षा बल ने दो दिनों में जबरन ट्रेन रोके जाने का आंकड़ा पेश किया तो अफसरों के भी कान खड़े हो गए हैं। 

असल में बिना वजह ट्रेन रोकने से सुरक्षा, टाइमिंग और लेटलतीफी बढ़ जाती है। आरपीएफ ने उत्तर मध्य रेलवे के तीनों मंडलों में दो दिनों तक चेन पुलिंग पर सख्त कार्रवाई की तो छह सौ लोगों को पकड़ा गया। इन यात्रियों से एक लाख 29 हजार 586 रुपये जुर्माना वसूला गया। यानि दो दिनों में तीनों मंडलों में छह सौ बार ट्रेनों को बेवजह रोका गया। रेलवे अफसरों की टेबल पर पहुंचे इस मामले पर मंथन शुरू हो गया है। 

बिना उचित कारण चेन पुलिंग कर ट्रेनों को रोकने के प्रयागराज में 318, आगरा में 165 और झांसी मंडल में 117 मामले सामने आए हैं। इस मामले में आगरा और झांसी मंडल से प्रयागराज मंडल काफी आगे है। सबसे ज्यादा चेन पुलिंग की घटनाएं प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल पर सामने आईं। अहम तो यह कि दिल्ली-हावड़ा, मुंबई रूट की ट्रेनों को कई कई बार मनमर्जी से रोका गया। इसकी वजह से वह ट्रेनें तो लेट हुईं ही पीछे लगी कई ट्रेनें भी पिट गईं।

दो दिन में बेवजह 600 बार रोकी ट्रेन। चेन पुलिंग कर ट्रेन रोकने में आगरा, झांसी से आगे प्रयागराज मंडल है। चेन पुलिंग में पकड़े गए 600 लोगों से 1,29,586 रुपये जुर्माना वसूला गया है। अहम रूट की ट्रेनों को मनमर्जी से कई-कई बार रोका गया है। इससे पीछे की ट्रेनें लेट होने के कारण पिटीं हैं।