News hindi tv

UP में इस सड़क पर 40 की स्पीड से ऊपर नहीं भगा सकेंगे वाहन, तुरंत घर पहुंचेगा चालान

UP News : ये तो सब जानते हैं कि ओवर स्पीड में वाहन चलाने पर चालान हो जाता है। तो ऐसी ही एक खबर है कि अगर आप यूपी की इस सड़क पर 40 किलोमिटर प्रति घंटा की स्पीड ऊपर वाहन भगाते हैं तो तुरंत आपके घर चालान पहुंच जाएगा। तो तेज गति में वाहन चलाने के शौकिन लोग इस सड़क पर जाने से पहले सावधान हो जाएं वरना  भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। नीचे खबर में जानिए इस सड़क के बारे में.
 | 
UP में इस सड़क पर 40 की स्पीड से ऊपर नहीं भगा सकेंगे वाहन, तुरंत घर पहुंचेगा चालान

NEWS HINDI TV, DELHI: आगरा में एमजी रोड( MG Road in Agra ) समेत शहर की प्रमुख सड़कों को खाली देखकर यदि आप एक्सीलेटर दबा रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। इन सड़कों पर वाहनों को 40 किमी प्रति घंटे से अधिक रफ्तार से न दौड़ाएं। तेज स्पीड आपकी जेब पर भारी पड़ सकती है। ओवर स्पीड( over speed challan ) पर चौराहों पर लगे सीसीटीवी( CCTV ) की मदद से आपके वाहन का चालान किया जा सकता है।

एमजी रोड समेत शहर की सभी प्रमुख सड़कों पर वाहनों की गति सीमा( speed limit of vehicles on roads ) 40 किलोमीटर प्रति घंटा निर्धारित है। इसके बावजूद चालक सड़क को सुनसान देख तेज रफ्तार से वाहनों को दौड़ाना शुरू कर देते हैं। विशेषकर रात के समय यातायात का दबाव कम होने पर एमजी रोड, माल रोड, फतेहाबाद रोड, शमसाबाद मार्ग, सदर में ग्वालियर हाईवे, बिचपुरी समेत अन्य मार्गों पर चालक तेज रफ्तार से वाहनों को दौड़ाते हैं। 

शहर में रात में नो एंट्री खुलने पर भारी वाहनों के चालक भी तेज अंधाधुंध रफ्तार( Vehicle Speed rules in UP ) से चलते हैं। यही कारण है कि अधिकांश हादसे भी रात में होते हैं। रफ्तार के चलते कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। शहर में हादसों पर शिकंजा कसने के लिए यातायात पुलिस अब 40 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक गति से वाहन दौड़ाने वाले चालकों पर कार्रवाई की तैयारी में है।


इसके लिए चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद ली जाएगी। स्मार्ट सिटी योजना में अपग्रेड हो चुके कैमरे एक चौराहे से दूसरे चौराहे के बीच की तय की गई दूरी के समय को तय कर वाहन की गति निकालेंगे। इसके आधार पर यातायात( Traffic rules ) पुलिस चालान करेगी।


43 चौराहों पर लगे हैं सीसीटीवी-


एसीपी सैयद अरीब अहमद ने बताया कि शहर में 63 चौराहों पर ट्रैफिक लाइट लगी है। जबकि 43 चौराहों पर स्मार्ट सिटी योजना के तहत वाहनों का चालान( vehicles invoice ) करने वाले सीसीटीवी लगे हैं। स्मार्ट सिटी कट्रोल रूम को अपग्रेड किया गया है। इससे अब तेज रफ्तार वाहनों का भी चालान किया जा सकेगा।