News hindi tv

UP के इस शहर में चलेगी वॉटर मेट्रो, 10 मिनट में पूरा होगा आधे घंटे का सफर, 20 से 30 रुपये होगा किराया

Water Metro in kochchi : सरकार यूपी में देश की दूसरी वॉटर मेट्रो चलने वाली है। यूपी में वॉटर मेट्रो चलने से आधे घंटे वाला सफर सिर्फ 10 मिनट में पूरा हो जाएगा। अगर इसके किराए की बात की जाए तो 20 से 30 रुपये ही रखे जाएंगे। चलिए नीचे खबर में विस्तार से जानते हैं- 

 | 
UP के इस शहर में चलेगी वॉटर मेट्रो, 10 मिनट में पूरा होगा आधे घंटे का सफर, 20 से 30 रुपये होगा किराया

NEWS HINDI TV, DELHI : राम की नगरी अयोध्‍या में रामलला को विराजमान किए जाने से पहले सजाने-संवारने का काम तेजी से चल रहा है. इस कड़ी में सरकार ने अयोध्‍या में यूपी की पहली वॉटर मेट्रो (Water Metro in Ayodhya) चलाने की तैयारी भी कर ली है. इसकी शुरुआत जनवरी से हो जाएगी. अगले महीने ही रामलला को भी भव्‍य मंदिर में विराजमान किया जाएगा.

अयोध्‍या में चलने वाली यह वॉटर मेट्रो यूपी के लिए पहली होगी. इससे पहले कोच्चि में वॉटर मेट्रो का सफल संचालन किया जा चुका है. अयोध्‍या में 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश की पहली वॉटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे. इसका निर्माण कोचीन के शिपयार्ड में किया गया है और वहां से अयोध्‍या के लिए रवाना भी हो चुकी हैं. दो कोच तो कोलकाता के रास्‍ते अयोध्‍या पहुंच भी चुके हैं.


क्‍या है इस मेट्रो की खासियत


अयोध्‍या में चलाई जाने वाली वॉटर मेट्रो में 50 सीटें होंगी, जिसे दोनों किनारों पर स्‍थापित किया जाएगा. लोहे की बनी इन सीटों को मजबूती के साथ फिक्‍स किया गया है, ताकि किसी तरह के हादसे की आशंका न रहे. कोचीन शिपयार्ड में बनी यह वॉटर मेट्रो सरयू नदी के ऊपर किसी क्रूज की तरह दिखाई देगी. मेट्रो पूरी तरह एयर कंडीशन वाली होगी, जिससे न तो सर्दियों में यात्री ठिठुरेंगे और न ही गर्मी में उन्‍हें पसीना बहाना पड़ेगा.


कहां से कहां तक चलेगी मेट्रो


वॉटर मेट्रो को नया घाट से गुप्‍तार घाट तक चलाया जाएगा. दोनों घाटों के बीच दूरी करीब 9 किलोमीटर है, जिसे तय करने में 10 मिनट से भी कम समय लगेगा. अभी दोनों घाटों के बीच सड़क मार्ग से जाने में करीब 40 मिनट का समय लग जाता है, क्‍योंकि इसके लिए काफी घूमकर जाना पड़ता है. वॉटर मेट्रो आने के बाद यह यात्रियों के आधे घंटे भी बचेंगे और सरयू नदी पर क्रूज का आनंद भी मिलेगा।

 

कितना होगा किराया

इनलैंड वॉटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अभी अयोध्‍या की मेट्रो का किराया तय नहीं किया है, लेकिन अनुमान है कि एक तरफ का किराया 20 से 30 रुपये हो सकता है. इससे पहले केरल के कोच्चि शहर में शुरू की गई देश की पहली वॉटर मेट्रो का किराया 20 रुपये लिया जा रहा है. यहां मासिक और साप्‍ताहिक पास की भी व्‍यवस्‍था है. अनुमान है कि इसी तर्ज पर अयोध्‍या में वॉटर मेट्रो की बुकिंग ऑनलाइन तरीके से की जा सकती है.