News hindi tv

Weather Update : दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में तेज बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Delhi-NCR Weather Forecast, Rain Today: दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में आज बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, कुछ हिस्सों में ओले भी पड़ सकते हैं। आइए जानते है मौसम के बारे में ताजा जानकारी।
 | 
Weather Update : दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद समेत पूरे एनसीआर में तेज बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

NEWS TV HINDI, DELHI : बारिश और ठंडी हवाओं की वजह से मौसम ने एक बार फिर ठंड का अहसास करवाना शुरू कर दिया। मौसम में हुए इस बदलाव को लोग काफी एंजॉय भी कर रहे हैं। जनवरी के अंत के बाद अब राजधानी को यह बारिश नसीब हुई है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी बादल छाए रहेंगे।


हल्की बारिश और बौछारों की संभावना है। अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के आसपास रह सकता है। इसके बाद 20 मार्च को एक बार फिर मौसम अधिक खराब हो सकता है। बादलों के साथ बारिश, तेज हवाएं और ओलों की संभावना व्यक्त की गई है।


हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहेगी। अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री तक रह सकते हैं। इस बार मार्च में पहली बार अधिकतम तापमान सिमटकर 25 डिग्री के स्तर पर पहुंच गया है। इससे पूर्व फरवरी के मध्य में तापमान इतना कम रहा था। 


21 मार्च तक लीजिए ऐसे मौसम का मजा


IMD के अनुसार, 21 मार्च को भी बादल छाए रहेंगे। बारिश हल्की हो जाएगी। अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री दर्ज हो सकते हैं। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। 22 से 24 मार्च के बीच अधिकतम तापमान 30 से 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 से 17 डिग्री रह सकता है।
24 मार्च को एक बार फिर बौछारों की संभावना है। स्काईमेट के अनुसार अगले रविवार को पश्चिमी हिमालय, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ मध्यम बारिश, बिजली चमकने और तेज हवाओं की संभावना है।


मौसम विभाग ने कहा- ओलों की जानकारी दें


मौसम विभाग(weather department) ने राजधानी के लोगों से पूछा है कि बारिश के साथ यदि कहीं ओले गिरते हैं तो वह इसकी जानकारी मौसम विभाग को जरूर दें। राजधानी दिल्ली व एनसीआर में ओलों को मापने के उपकरण कहीं नहीं है। अधिकारी के अनुसार इसलिए लोगों से मिली जानकारी के आधार पर ही ओलों का रेकार्ड मैनटेन होता है। इसलिए सोशल मीडिया आदि के जरिए ओलों की जानकारी जरूरत दें।


बारिश के बावजूद अब दो दिन खराब रहेगी हवा


राजधानी में शनिवार को पूरे दिन फुहारें पड़ीं। इसके बावजूद अगले दो दिन प्रदूषण खराब रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। प्रदूषण बढ़ने की वजह हवा में नमी के बढ़ने को बताया जा रहा है। नमी बढ़ने पर प्रदूषक तत्वों को हवा में बने रहने का समय मिल जाता है। नमी की वजह से प्रदूषक तत्व भारी हो जाते हैं और हवा उन्हें अपने साथ बहा नहीं पाती।
आईआईटीएम पुणे के पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को प्रदूषण के स्तर में इजाफा होगा। 19 और 20 मार्च को यह खराब स्तर पर पहुंच जाएगा। इसके बाद 21 मार्च को प्रदूषण के स्तर में सुधार होगा। यह सिमटकर सामान्य स्तर पर आ सकता है। इसके बाद भी अगले 6 दिनों तक यह सामान्य से खराब स्तर पर बना रहेगा।


दिल्‍ली में जर्सी पहनकर घूमते दिखे लोग


शनिवार को काफी लोग जर्सियां पहने नजर आए। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी (सफदरजंग) का अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री रहा। यह सामान्य से पांच डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तामपान 18.2 डिग्री रहा। यह सामान्य से दो डिग्री अधिक है। शाम 7 बजे तक 4.4 एमएम बारिश दर्ज की गई। हवा में नमी का स्तर 60 से 94 प्रतिशत रहा। पालम में 4.5 एमएम, लोदी रोड में 4.8 एमएम, रिज में 1.0, आया नगर में 9.6, गुरुग्राम में 39.5, फरीदाबाद में 1.5, नोएडा में 4.5, पीतमपुरा में 2 और मयूर विहार में 3 एमएम बारिश हुई।