News hindi tv

WhatsApp features update : अब वॉट्सऐप में होंगे ये बदलाव, लेना होगा सब्सक्रिप्शन प्लान

WhatsApp updates : नए साल में WhatsApp यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट जारी हुआ है। पहले लोग फ्री में इसके फीचर्स व सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे थे लेकिन अब ऐसा नही होगा। अब वॉट्सऐप में फिचर्स फ्री में नहीं मिलेंगे। नए फीचर्स के साथ-साथ सब्सक्रिप्शन प्लान भी तैयार किए जा रहे है। आइए खबर में जानिए विस्तार से...
 | 
WhatsApp features update : अब वॉट्सऐप में होंगे ये बदलाव, लेना होगा सब्सक्रिप्शन प्लान

NEWS HINDI TV, DELHI : WhatsApp का इस्तेमाल सभी स्मार्टफोन यूजर्स करते हैं. दुनिया भर के अरबों लोग हर रोज वॉट्सऐप के जरिए आपस में बातचीत करते हैं. साथ ही यह यूजर्स को फोटो, वीडियो समेत अन्य जरूरी डाटा शेयर करने की सुविधा भी देता है. सालों तक गूगल ने यूजर्स को गूगल ड्राइव पर अपने वॉट्सऐप चैट का बैकअप (WhatsApp chat backup) लेने की सुविधा दी है और कोई पैसा नहीं लिया. लेकिन इस साल सब बदलने वाला है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 


2024 में होंगे यें बदलाव

बताया जा रहा है कि साल 2024 के शुरुआती छह महीनों में वॉट्सऐप चैट बैकअप यूजर्स की गूगल ड्राइव स्टोरेज लिमिट में शामिल होने शुरू हो जाएंगे. इससे वे लोग प्रभावित होंगे जो 15 जीबी पर निर्भर थे. इसका मतलब यह है कि जो लोग अपनी खास फोटो, वीडियो और चैट को सुरक्षित (secure chat) रखने के लिए गूगल ड्राइव पर निर्भर रहे हैं, अब उन्हें वॉट्सऐप के साथ गूगल वन के माध्यम से अतिरिक्त स्टोरेज खरीदने पर विचार करना होगा.


सब्सक्रिप्शन प्लान

Google One और Google Drive से जुड़े सब्सक्रिप्शन प्लान (Subscription Plan) मासिक और वार्षिक आधार पर तीन मेन प्लान प्रदान करता है. मासिक लागतों में बेसिक (100GB) £1.59 / $1.99, स्टैंडर्ड (200GB) £2.49 / $2.99 और प्रीमियम (2TB) £7.99 / $9.99 शामिल हैं. यह प्लान मासिक आधार पर थे. वार्षिक आधार की बात करें तो यूजर्स को बेसिक (100GB) प्लान के लिए शुल्क £15.99 / $19.99, स्टैंडर्ड (200GB) प्लान के लिए £24.99 / $29.99 और प्रीमियम (2TB) प्लान के लिए £79.99 / $99.99 देने होंगे. भारत में अभी तक कीमतों की घोषणा नहीं हुई है. 

नए फीचर पर चल रहा काम

ऐसी  खबरें सामने आ रही हैं कि वॉट्सऐप एक नए फीचर (WhatsApp new features) पर भी काम कर रहा है, जो यूजर्स को बिना अपना फोन नंबर बताए एक दूसरे से जुड़ने की अनुमति देगा. हालांकि, यह फीचर कब मार्केट में आएगा इसके बारे में पुख्ता जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है, लेकिन उम्मीद है कि यह फीचर भी इसी साल आ सकता है।