News hindi tv

whiskey : 1 पेग शराब में मिलाना चाहिए इतना पानी, जानिए एक्सपर्ट की सलाह

How Much Water To Add To Your Whisky? : दुनिया भर में शराब पीने वालों की कोई कमी नहीं है। बल्कि शराब पीने वालों की संख्या बढ़ती जा रही हैं। लेकिन शराब पीने की भी एक सही लिमिट, सही तरीका, और सही समय होता हैं। जिसकी जानकारी पीने वालों को होना बेहद जरूरी हैं। इसी के चलते आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं। शराब के एक पेग में कितना (sharaab ke ek peg me kitna pani milana cahiye) पानी मिलाना चाहिए। रोजाना पीने वाले जान लें..
 | 
whiskey : 1 पेग शराब में मिलाना चाहिए इतना पानी, जानिए एक्सपर्ट की सलाह

NEWS HINDI TV, DELHI : आपको बता दें कि यदि आप अनडाइल्यूटेड व्हिस्की (undiluted valine) के बहुत शौकीन नहीं हैं, लेकिन बर्फ भी नहीं डालना चाहते हैं तो पानी आपके लिए सही विकल्प है। अपने गिलास में व्हिस्की का एक पैग (30 या 60 मिली) लें। इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें. आप व्हिस्की के 30 मिलीलीटर पैग में 5 मिलीलीटर से 30 मिलीलीटर पानी (whiskey ke ek peg me kitna pani milana cahiye) मिला सकते हैं। यह आपके स्वाद पर निर्भर करता है।

क्या कहता है विज्ञान?


दरअसल, कुछ लोगों का मानना ​​है कि व्हिस्की में पानी नहीं मिलाना चाहिए। नहीं, व्हिस्की में पानी मिलाना (whiskey me pani milakar pina) गलत नहीं है। दरअसल, बाजार में उपलब्ध कई व्हिस्की में पहले से ही थोड़ा पानी मिलाया जाता है। यह व्हिस्की की तीव्रता को नियंत्रित करने में मदद करता है और स्वाद और आनंद को बढ़ाता है। लेकिन यदि आप परंपरावादी हैं और इसे समर्थन देने के लिए विज्ञान की आवश्यकता है, तो वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि यदि आपके पास 60 मिलीलीटर व्हिस्की हैं। तो आपको 20 प्रतिशत से अधिक पानी नहीं मिलाना चाहिए, जो लगभग 12 मिलीलीटर होगा. इससे अधिक मिलाने से व्हिस्की एकरूप हो जाती है और उसका स्वाद भी एक जैसा हो जाता है. ज्यादा पानी मिलाने से व्हिस्की में जो कई तरह के स्वाद होते हैं आप सभी को चख नहीं पाते हैं. 


पानी मिलाने से बढ़ता है स्वाद:

अगर आप अपनी व्हिस्की में कोका-कोला या अन्य कोई ऐसा पेय मिलाते हैं और लोग आपको इसके लिए परेशान करते हैं, तो इसे अनदेखा करें. शराब पीना एक व्यक्तिगत अनुभव है और किसी को भी आपको यह नहीं बताना चाहिए कि इसका आनंद कैसे लेना है या अपने पेय में क्या जोड़ना है. लेकिन हम हकीकत में ऐसा ही करते हैं. व्हिस्की में पानी मिलाना बहुत लंबे समय से, यहां तक ​​कि संभवत: सदियों से चला आ रहा है. हालांकि ऐसा कोई ऐतिहासिक रिकॉर्ड नहीं है जो यह बताता हो कि कौन, कहां और कैसे. यदि आप स्कॉच में पानी की कुछ बूंदें मिलाते हैं, तो इसे ‘जीवन का जल’ कहा जाता है. यह एक ऐसी प्रथा है जो स्कॉटिश व्हिस्की (scottish whiskey) संस्कृति में गहराई से समाई हुई है. पानी मिलाने से सुगंध भी आती है, स्वाद बढ़ता है और पूरा अनुभव शानदार हो जाता है. 

अल्कोहल बर्न को करता है कम:

यदि आप अभी भी आश्वस्त नहीं हैं, तो यहां बताया गया है कि इसे क्यों जोड़ा जाना चाहिए. मुख्य रूप से, यह अल्कोहल बर्न को काफी हद तक कम कर देता है. यदि आप व्हिस्की के नए शौकीन हैं, तो यह वास्तव में निरंतर रुचि सुनिश्चित करने में मदद करता है क्योंकि पहला घूंट आपके तालू को नहीं जलाएगा और आप वास्तव में व्हिस्की का स्वाद (whiskey flavor) ले पाएंगे. मजे की बात यह है कि पतला करने से वास्तव में स्वाद बढ़ जाता है. यह व्हिस्की में अधिक अस्थिर यौगिकों को भी छोड़ता है और बेहतर स्वाद का अनुभव कराता है. याद रखें, हर तालू अलग है. लेकिन जितना कम पानी मिलाया जाएगा, आपका पेय उतना ही बढ़िया होगा. क्योंकि बर्बन व्हिस्की का स्वाद (bourbon whiskey flavor) इतना तीव्र होता है, बहुत से लोग इसे 1:1 के अनुपात में पतला करते हैं: यानी 50 फीसदी पानी और 50 फीसदी व्हिस्की. 

रम के लिए क्या करें?

रम के मामले में, कम से कम 37.5 प्रतिशत पानी मिलाने से रम को खोलने में मदद मिल सकती है। सबसे पहले बस कुछ बूंदें डालें और स्वाद का परीक्षण करें। उसके बाद आप और पानी डाल सकते हैं. लेकिन जब बात शराब की आती है तो उसमें पानी नहीं मिलाना चाहिए. क्योंकि इससे पेय का स्वाद पतला हो जाएगा. यह एक ऐसा पेय है जिसका आनंद अकेले ही लेना चाहिए।