News hindi tv

Wine Beer : एक दिन में पीनी चाहिए इतनी शराब, पीने वाले जान लें लिमिट

How Much Alcohol Consume : आजकल लोग शराब का सेवन तो करते हैं। लेकिन उन्हे शराब पीने की लिमिट के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। आज हम आपको इस खबर बताने वाले हैं कि शराब पीने की भी एक लिमिट होती हैं। जानिए नीचें खबर में कि एक दिन में कितनी शराब पीनी चाहिए। 
 | 
Wine Beer : एक दिन में पीनी चाहिए इतनी शराब, पीने वाले जान लें लिमिट

NEWS HINDI TV, DELHI: यह तो आप जानते ही हैं कि शराब का सेवन (alcohol abuse) हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है. लेकिन फिर भी बहुत से लोग शराब का सेवन करते हैं. शराब के शौकीनों को इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि कितनी मात्रा तक शराब का सेवन उनके लिए सही है, क्योंकि ज्यादा शराब आपकी सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं होती ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, एक व्यक्ति के लिए एक दिन में कितनी शराब पीना सही रहता है, जानिए नीचे खबर में एक दिन में शराब पीने की लिमिट (Limit of drinking alcohol in a day)  को लेकर संपूर्ण जानकारी -

ज्यादा शराब करती है सेहत खराब:-


आप जिस दिन से शराब पीना शुरू करते हैं, उसी दिन से शराब के दुष्प्रभाव (side effects of alcohol) शरीर पर हावी होना शुरू कर देते हैं. कई लोगों के बीच बहस मची रहती है की कितनी मात्रा में शराब पीना सही रहता है, शराब का सेवन केवल आपके लिवर पर ही नहीं बल्कि शरीर के कई अंगों पर अपना असर दिखाती है कुछ लोगों में यह कर तुरंत दिखने लगते हैं वहीं कुछ लोगों में लंबे समय के बाद दिखने लगते हैं, कई लोग एक लिमिट में शराब का सेवन (Consumption of alcohol in limit)  करते हैं तो कई लोग शराब की बोतल खोलकर पूरी रात झूमकर पीते हैं, सेहत पर ध्यान रखते हुए शराब के शौकीनों को इसकी लिमिट के बारे में जरूर जान लेना चाहिए।


इससे न सिर्फ आपको स्वास्थ्य से संबंधित नुकसान होता है, बल्कि सामाजिक तौर पर भी सम्मानित दृष्टि से नहीं देखा जाता है. अत्यधिक शराब का सेवन घरों में लड़ाई झगड़े और रोड एक्सीडेंट जैसी घटनाएं की भी वजह होती है. इसलिए जरूरी है कि इसको लिमिट में रह कर ही पिया जाए.


शराब कितनी मात्रा में पीनी चाहिए:

यहां आपको शराब पीने की सलाह (drinking advice) बिल्कुल नहीं दी जा रही है, लेकिन अगर आपसे शराब छूट नहीं रही है तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर पीने से शराब के शरीर पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है. अक्सर दोस्तों के साथ एंजॉयमेंट या पार्टी में कई लोग हद से ज्यादा शराब पी लेते हैं, जिससे बाद में उन्हें दिक्कत होने लगती है. रिपोर्ट के अनुसार, वयस्कों को शराब के जोखिम से बचे रहने के लिए एक हफ्ते में 10 और एक दिन में 4 पेग (ड्रिंक) से ज्यादा शराब नहीं पीनी चाहिए. एक स्टैन्डर्ड ड्रिंक का साइज 30 ml हार्ड अल्कोहल जैसे व्हिस्की, जिन आदि और 150 ml वाइन (रेड और व्हाइट) और 330 ml बीयर होता है.