News hindi tv

Wine Beer : पीने वाले एकदम से न छोड़े शराब, जानिए शरीर में कौन कौन से होते हैं बदलाव

Alcohol Effect: शराब छोड़ना वाकई बहुत अच्छी बात है, पर इसे छोड़ने से पहले ये ज़रूर जान लीजिएगा की अगर आप अचानक से शराब छोड़ देंगे तो शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड सकता है। लेकिन इसे छोड़ने से पहले जान लें कि अगर आप अचानक से पीना बंद करते हैं तो इसका क्या प्रभाव पड़ता है। आइए इस के बारे में विस्तार से जानते है। 
 | 
 पीने वाले एकदम से न छोड़े शराब, जानिए शरीर में कौन कौन से होते हैं बदलाव 

News Hindi TV (नई दिल्ली)। यह तो सभी जानते हैं कि शराब पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (Drinking alcohol is harmful for health) है. यह चेतावनी इसकी बिक्री के साथ प्रचारित की जाती है. इसके बाद भी लोग नहीं पीने से बाज नहीं आते. कुछ लोग तो इतनी हद कर देते हैं कि आखिरकार उन्हें इसकी लत ही लग जाती है. वो शराब छोड़ने की कोशिश करते हैं, लेकिन आसानी से छोड़ नहीं पाते हैं. कई बार बहुत से लोग ऐसा करते हैं कि वो इसे लेकर मजबूती से फैसला करते हैं और अचानक ही शराब से पूरी तरह दूरी बना लेते हैं. क्या ऐसा करना सही होता है? इसका आपके शरीर पर कोई गलत प्रभाव तो नहीं पड़ता? आइए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि अचानक से शराब पीना छोड़ने के चलते शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है.

अचानक शराब छोड़ने पर क्या होगा?

एक रिपोर्ट के अनुसार शराब पीने वाला व्यक्ति अगर एकदम से शराब पीना छोड़ दे तो वह डिप्रेशन (depression) में भी जा सकता है. इसके अलावा अचानक शराब छोड़ने पर आपको थकान, एंग्जाइटी, घबराहट, कंपकंपी, चिड़चिड़ापन, पसीना आना, नींदा न आना, इमोशनल होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, सिर दर्द, भूख कम लगना, हार्ट बीट तेज होना और फोकस न कर पाने जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं.

तलब लगने पर होगी बेचैनी


धीरे-धीरे शराब छोड़ने की बजाय एक ही झटके में दूरी बनाने से आपको उसकी बहुत ज्यादा तलब लग सकती है. जिससे आपको बेचैनी भी होगी. अचानक शराब छोड़ने के चलते व्यवहार में भी बदलाव हो सकता है. अचानक शराब छोड़ने वाला व्यक्ति व्यवहार में चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो सकता है. इससे आपको सेहत पर भी विपरीत असर पड़ सकता है. कोशिश करें कि शराब को धीरे-धीरे एक प्रक्रिया के तहत ही छोड़ें.

डॉक्टर की सलाह लें


शराब छोड़ने का फैसला वाकई बहुत सराहनीय है, लेकिन बेहतर यही होगा कि इस पूरी प्रक्रिया में आप अपने डॉक्टर का भी सहयोग लें. क्योंकि हो सकता है कि शराब छोड़ने से आपकी सेहत (Health) पर बुरा असर पड़े. ऐसे में डॉक्टर की सलाह से आप इस स्थिति से बेहतर तरीके से निपट पाएंगे और इसकी वजह से होनी वाली किसी भी शारीरिक समस्या के प्रति सजग रहेंगे. 

इच्छाशक्ति बहुत जरूरी


अगर आपने शराब छोड़ने का अटल फैसला लिया है तो फिर आपको अपने इस फैसले पर अडिग (adamant) रहना होगा. इसके लिए आपको मजबूत इच्छाशक्ति की जरूरत होगी है और खुद पर बहुत कंट्रोल करना होगा. संभव है कि शराब छोड़ने के बाद आपको बहुत से लोग पीने के लिए ड्रिंक ऑफर करें, अगर इस स्थिति में आप खुद को संभाले रखते हैं तो आप शराब की लत से छुटकारा पा लेंगे. शराब छोड़ने की पूरी प्रक्रिया में आपको मानसिक तौर पर मजबूत बनना होगा.