News hindi tv

750 दिन की FD पर मिल रहा बंपर ब्याज, नई ब्याज दरें हो गई हैं लागू

आज के समय में हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत करके ऐसी जगह पर निवेश (Investment) करना चाहता है, जहां उसका पैसा सुरक्षित रहने के साथ ही रिटर्न भी जोरदार मिले. इस मामले में तमाम बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम्स (FD Schemes) लोकप्रिय विकल्प बन गई हैं. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
750 दिन की FD पर मिल रहा बंपर ब्याज, नई ब्याज दरें हो गई हैं लागू

NEWS HINDI TV, DELHI: बीते साल जब महंगाई के चरम पर पहुंचने के बाद एक के बाद एक रेपो रेट (Repo Rate) में इजाफा किया गया था, तो ऐसे समय में बैंकों ने एफडी रेट्स में बढ़ोतरी कर ग्राहकों को राहत दी और ये सिलसिला अभी भी जारी है. ऐसा ही एक बैंक है फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक जो अपने ग्राहकों को एफडी पर 9 फीसदी से ज्यादा का ब्याज ऑफर कर रहा है.  

सीनियर सिटीजंस को जबरदस्त फायदा:

वैसे तो ऐसे तमाम बैंक हैं जो अपने ग्राहकों को एफडी पर 9 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहे हैं, लेकिन 9.21 फीसदी इंटरेस्ट रेट की पेशकश कर फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक सबसे ज्यादा ब्याज देने वाले बैंकों की लिस्ट में शामिल हो गया है. यहां ध्यान रहे कि एफडी पर ये तगड़ी ब्याज दर वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizons) के लिए ऑफर की जा रही है, जबकि सामान्य नागरिकों के लिए निवेश पर अधिकतम 8.61 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. हाल ही में Fincare Small Finance Bank ने एफडी पर ब्याज दरों में बदलाव करने का ऐलान कर ग्राहकों को तोहफा दिया था.  


750 दिन के निवेश पर मिलेगा लाभ:

फिक्स्ड डिपॉजिट पर 9.21 फीसदी का ये तगड़ा ब्याज पाने के लिए सीनियर सिटीजंस को बैंक में 750 दिन की FD करानी होगी. बैंक द्वारा बदलाव के बाद एफडी पर नई ब्याज दरें बीते 28 अक्टूबर 2023 से प्रभावी हो चुकी हैं. एफडी रेट्स में चेंज 2 करोड़ रुपये के कम की के निवेश पर किया गया है. अभी फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों को ऑफर की जा रही ब्याज दरों पर गौर करें तो 7 दिन से लेकर 10 तक के फिक्स्ड डिपॉजिट्स पर जहां सामान्य ग्राहकों को 3 से 8.61 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है. वहीं, सीनियर सिटीजंस के लिए अलग-अलग टैन्योर की एफडी पर ब्याज की दरें 3.60 फीसदी से 9.21 फीसदी तक हैं. 

बदलाव के बाद नई ब्याज दरें:

बैंक की ओर से किे गए हालिया बदलाव के बाद फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में एफडी पर अलग-अलग अवधि पर दिए जा रहे ब्याज की दरें देखें तो सामान् नागरिकों को 7 से 14 दिन की एफडी पर 3 फीसदी, 15 से 30 दिन की एफडी पर 4.50 फीसदी, 31 से 45 दिन के डिपॉजिट पर 5.25 फीसदी और 46 दिन से 90 दिन तक की एफडी पर बैंक 5.76 फीसदी का ब्याज मिल रहा है. 

                                                                                                                                                      

91 से लेकर 180 दिन की एफडी पर बैंक 6.25 फीसदी का ब्याज और 181 दिन से एक साल यानी 365 दिन  तक की एफडी पर बैंक द्वारा 6.50 फीसदी, 12 से 15 महीने के निवेश पर 7.50 फीसदी का ब्याज ऑफर किया जा रहा है.

ये बैंक भी एफडी पर दे रहे जोरदार ब्याज:

Fincare Small Finance Bank के अलावा तमाम बैंक अपने ग्राहकों को एफडी कराने पर जोरदार ब्याज की पेशकश कर रहे हैं. इनमें सबसे ऊपर यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक है जो सीनियर सिटीजंस को 9.5 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. वहीं सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक 9.1 फीसदी, डीसीबी बैंक 8.50 फीसदी, आरबीएल बैंक 8.30 फीसदी, आरबीएल बैंक 8.30 फीसदी, IDFC First Bank 8.25 फीसदी देकर लिस्ट में शामिल हैं.