News hindi tv

7th pay commission : इस राज्य के कर्मचारियों की हो गई मौज, DA में हुई इतनी बढ़ोतरी

7th pay commission : हाल ही में इस राज्य के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं। आपको बता दें कि सरकार ने देश के बहुत सारे राज्यों में DA को बढ़ा दिया है। सरकार ने बताया है की जल्दी ही कर्मचारियों के खाते में बढ़े हुए DA का पैसा ट्रांसफर किया जायेगा। इससे जुड़ा पूरा अपडेट जानने के लिए खबर को पूरा पढे़।
 | 
7th pay commission : इस राज्य के कर्मचारियों की हो गई मौज, DA में हुई इतनी बढ़ोतरी

NEWS HINDI TV, DELHI: केंद्रीय कर्मचारियों (central employees news) को महंगाई भत्ते (DA hike news) में बढ़ोतरी का इंतजार है। इस बीच, पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी की घोषणा की है। इसके साथ ही अब राज्य सरकार (state employees news) के कर्मचारियों का भत्ता 10% बढ़कर 14% हो गया है।

दूसरी बार बढ़ेगा DA


बता दें कि ममता बनर्जी की सरकार ने पहले जनवरी माह से 4 प्रतिशत डीए बढ़ोतरी का ऐलान किया था। इसके बाद यह नया ऐलान हुआ है। भत्ते में यह बढ़ोतरी मई महीने से लागू होगी। यह नया ऐलान राज्य के बजट सत्र के दौरान किया गया है।


बजट में हुआ इसका एलान:

बता दें कि पश्चिम बंगाल की वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने गुरुवार को वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए सामाजिक कल्याण और रोजगार के लिए कई नीतियों का ऐलान किया। उन्होंने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 3,66,166 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। इसमें लक्ष्मी भंडार योजना के तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदायों के लिए मासिक वित्तीय सहायता (7th pay commission big news) को बढ़ाकर 1,200 रुपये करने का प्रस्ताव रखा गया है। इस योजना के तहत अन्य श्रेणियों के लिए वित्तीय मदद को बढ़ाकर 1,000 रुपये कर दिया गया है। पश्चिम बंगाल (7th pay commission latest update) की वित्त मंत्री ने कहा, ''केंद्र ने पश्चिम बंगाल की वित्तीय नाकेबंदी कर दी है। लेकिन हम झुकेंगे नहीं। केंद्र सरकार पर राज्य का लगभग 1.18 लाख करोड़ रुपये बकाया है।''

अनिवार्य नहीं, वैकल्पिक:

बता दें कि बीते साल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि हमारे लिए डीए (DA hike news today) अनिवार्य नहीं, बल्कि वैकल्पिक है। कर्मचारियों (7th pay commission news) की भलाई को ध्यान में रखते हुए हम यह बढ़ोतरी कर रहे हैं। बहरहाल, राज्य सरकार के ताजा फैसले से सभी 14 लाख कर्मचारियों, सभी स्कूलों, कॉलेजों तथा विश्वविद्यालयों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों, सभी सरकारी उपक्रमों के कर्मियों और पेंशनभोगियों का डीए (DA news) 4 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा।

 
इन कर्मचारियों को भी है इंतज़ार:

केंद्रीय कर्मचारियों को डीए (DA hike News) पर मार्च महीने तक गुड न्यूज मिलने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो साल की पहली छमाही के लिए महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों (central employees news) का भत्ता 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा।