News hindi tv

7th Pay commission good news: सातवें वेतन आयोग को लेकर गुड न्यूज, डीए में बढ़ोतरी का ऐलान

देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने 2023 का पहला महंगाई भत्ता/राहत इंसेंटिव (7th pay commission) को लेकर गुड न्यूज आ गई है।
 | 
7th Pay commission good news: सातवें वेतन आयोग को लेकर गुड न्यूज, डीए में बढ़ोतरी का ऐलान

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission: देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है. दरअसल केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने 2023 का पहला महंगाई भत्ता/राहत इंसेंटिव (7th pay commission) मिल सकता है. सूत्रों की मानें तो इसकी कागजी कार्रवाई की जा रही है और अगले 10 दिनों में केंद्र सरकार DA में बढ़ोतरी की घोषणा भी कर सकती है.

बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों को DA (Dearness Allowance) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने की संभावना है. जबकि केंद्रीय पेंशनरों को DR (Dearness Relief) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतर की जा सकती है.


महंगाई से निपटने के लिए बढ़ोतरी
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक महंगाई से निपटने के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बढ़ोतरी होगी. घोषणा होने के बाद डीए बढ़ोतरी जनवरी 2023 से प्रभावी हो जाएगी. होली पर इसकी घोषणा होने की संभावना थी लेकिन अब 20 मार्च 2023 घोषणा की उम्मीद की जा रही है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए का आंकड़ा वर्तमान में 38 प्रतिशत है. अब इसमें 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी डीए को 42 प्रतिशत तक ले जाएगी.

15 मार्च को कैबिनेट बैठक
दरअसल 15 मार्च को पीएम मोदी की अगुवाई में कैबिनेट की मीटिंग होना है. कयास लगाए जा रहे है कि इस बैठक के बाद केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है. इससे पहले 1 मार्च को कैबिनेट बैठक में सहमति बनी थी, लेकिन ऐलान नहीं किया गया
था.

लाखों कर्मचारी और पेंशनर्स को होगा फायदा

बता दें कि देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारी इसका इंतजार कर रहे हैं. अगर ऐसा हुआ तो केंद्र के 65 लाख कर्मचारी और 48 लाख पेंशनर्स को इसका सीधा फायदा मिलेगा. इसके बाद 1 जुलाई 2023 से कर्मचारियों के डीए में फिर बढ़ोतरी होगी.