News hindi tv

7th pay commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब सैलरी में होगा तगड़ा इज़ाफ़ा

DA hike news : हाल ही में सरकार ने कर्मचारियों को खुश कर दिया है क्योंकि सरकार ने DA को सीधा 8 पर्सेंट तक बढ़ा दिया है जिससे कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा इज़ाफ़ा होगा | आइये विस्तार से जानते हैं पूरी खबर   
 | 
7th pay commission : सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब सैलरी में होगा तगड़ा इज़ाफ़ा

NEWS HINDI TV, DELHI : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी जल्द ही आने वाली है.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  एक जुलाई 2023 से उनके लिए नया महंगाई भत्ता लागू होने जा रहा है. उम्मीद की जा रही है कि एक बार फिर 4 फीसदी का उछाल उनके महंगाई भत्ते में आ सकता है. लेकिन, अब अलग-अलग राज्य सरकारें भी महंगाई भत्ते में इजाफा कर रही हैं. इस कड़ी में गुजरात सरकार ने अपने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. एक झटके में सरकार ने अपने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता सीधे 8 फीसदी बढ़ा दिया है.


गुजरात ने बढ़ाए 8 फीसदी डीए


गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने 7th pay commission के तहत अपने राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में बड़ी बढ़ोतरी की है. सीधे 8 फीसदी का बड़ा इजाफा किया गया है. सरकारी आदेश में कहा गया क‍ि राज्‍य सरकार के करीब 9.50 लाख कर्मचारी और पेंशनर्स को 7वें वेतन आयोग के तहत कवर क‍िया गया है. महंगाई भत्‍ते और महंगाई राहत में की गई बढ़ोतरी से इन कर्मचार‍ियों को फायदा होगा.


दो हिस्सों में मिलेगा बंपर फायदा


गुजरात सरकार के मुताबिक, 8 फीसदी का DA Hike दो हिस्से में लागू होगा. पहला 1 जुलाई 2022 से लागू होगा, इसमें 4 फीसदी का इजाफा किया गया है. वहीं, दूसरा 4 फीसदी 1 जनवरी 2023 से लागू किया जाएगा. कुल 8 फीसदी का फायदा उनकी सैलरी के साथ क्रेडिट होगा. गुजरात सरकार ने बताया है कि महंगाई भत्ते में इजाफा केंद्र सरकार के नियमों के मुताबिक ही किया गया है.


3 किस्त में एर‍ियर भी मिलेगा


गुजरात सरकार ने साफ किया है कि दो चरणों में महंगाई भत्ता (dearness allowance) बढ़ा है. पहला 1 जुलाई 2022 से बढ़ा है. लेकिन, अब 1 जनवरी 2023 के हिसाब से उन्हें सैलरी में भुगता होगा. इसका मतलब ये है कि पिछले बकाए का भी एरियर दिया जाएगा. सरकार के मुताबिक, एरियर का भुगतान तीन किस्तों में किया जाएगा. पहली किस्त जून महीने की सैलरी के साथ मिलेगी. दूसरी और तीसरी किस्त अक्टूबर में जारी की जाएगी.


गुजरात सरकार की तरफ से बताया गया क‍ि डीए में इजाफा करने से सरकारी खजाने पर 4,516 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा. गुजरात सरकार ने अगस्‍त, 2022 3 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया था, जिसे 1 जनवरी 2022 से लागू क‍िया गया था. फ‍िलहाल, 7th pay commission के तहत केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचार‍ियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ते का भुगतान हो रहा है. इसमें कर्मचारियों को कुल 42 फीसदी DA मिल रहा है. केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में अगला रिविजन 1 जुलाई से होना है.