News hindi tv

7th Pay Commission latest news: सातवें वेतन आयोग को लेकर बड़ी खबर, जुलाई में इतना बढ़ जाएगा डीए

अगर आप भी कर्मचारी है तो यह खबर आपके लिए है। जानकारी देते हुए आपको बता दें कि द‍िसंबर 2022 का आंकड़ा 132.3 प्‍वाइंट पर था. प‍िछले द‍िनों जारी हुआ जनवरी 2023 का आंकड़ा 132.8 अंक पर पहुंच गया है. आने वाले समय में AICPI इससे ऊपर जा सकता है.
 | 
7th Pay Commission latest news: सातवें वेतन आयोग को लेकर बड़ी खबर, जुलाई में इतना बढ़ जाएगा डीए

News Hindi TV: दिल्ली, 7th Pay Commission DA Hike: केंद्र की मोदी सरकार ने अभी तक जनवरी 2023 के डीए हाइक का ऐलान नहीं क‍िया है. हालांक‍ि सूत्रों का दावा है क‍ि इसे 4 प्रत‍िशत बढ़ाने का फैसला हो चुका है. फ‍िलहाल केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 38 प्रत‍िशत की दर से महंगाई भत्‍ता म‍िलता है, जल्‍द ही इसके बढ़कर 42 प्रत‍िशत होने की उम्‍मीद है. इससे केंद्र के 65 लाख कर्मचार‍ियों और 48 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. इसके बाद 1 जुलाई 2023 को केंद्रीय कर्मचार‍ियों के डीए में फ‍िर से बढ़ोतरी होगी.

AICPI इंडेक्स के आधार पर होगा इजाफा
यह इजाफा लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री की तरफ से जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर क‍िया जाता है. द‍िसंबर में ग‍िरावट आने के बाद जनवरी का आंकड़ा फ‍िर से बढ़ गया है. इस आंकड़े को देखने के बाद यही लग रहा है क‍ि आने वाली जुलाई में डीए में 4 प्रत‍िशत की बढ़ोतरी होगी. दरअसल, जनवरी से लेकर जून तक के AICPI इंडेक्स के आंकड़े के आधार पर ही जुलाई में डीए में बढ़ोतरी होगी. जुलाई के डीए हाइक का ऐलान अक्‍सर सरकार की तरफ से स‍ितंबर में क‍िया जाता है.

132.8 अंक पर पहुंचा AICPI
द‍िसंबर 2022 का आंकड़ा 132.3 प्‍वाइंट पर था. प‍िछले द‍िनों जारी हुआ जनवरी 2023 का आंकड़ा 132.8 अंक पर पहुंच गया है. आने वाले समय में AICPI इससे ऊपर जा सकता है. ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है क‍ि 1 जुलाई से लागू होने वाली डीए की बढ़ोतरी 4 प्रत‍िशत होगी. जनवरी के बाद आने वाले AICPI इंडेक्‍स के आंकड़े के आधार पर जुलाई के डीए का ऐलान क‍िया जाएगा.

साल में दो बार बढ़ता है डीए
आपको बता दें सरकार की तरफ से सातवें वेतन आयोग के तहत (7th Pay Commission) केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए (DA Hike) साल में दो बार बढ़ाया जाता है. अब जनवरी 2023 के डीए का ऐलान जल्‍द क‍िया जाएगा. इसके बाद जुलाई 2023 के डीए की घोषणा की जाएगी.


कौन जारी करता है आंकड़े?
आपको बता दें AICPI इंडेक्स के आधार पर ही यह तय होता है क‍ि महंगाई भत्‍ते में क‍ितना इजाफा होगा? हर महीने के लास्‍ट वर्क‍िंग डे को All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री (Labour Ministry) की तरफ से जारी क‍िए जाते हैं. इस इंडेक्‍स को 88 केंद्रों और पूरे देश के लिए तैयार किया गया है.