News hindi tv

7th Pay Commission : कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 27 हजार बढ़ेगी सैलरी

DA Hike Latest Update News: केंद्रीय कर्मचारियों (Central govt employees) के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी महंगाई भत्ता बढ़ने (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपका इंतजार खत्म होने वाला है. केंद्र सरकार (Modi Govt) डीए में 4 फीसदी का इजाफा करने जा रही है. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
7th Pay Commission : कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले,  27 हजार बढ़ेगी सैलरी

NEWS TV HINDI, DELHI : केंद्रीय कर्मचारियों (Central govt employees) के लिए अच्छी खबर है. अगर आप भी महंगाई भत्ता बढ़ने (DA Hike) का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपका इंतजार खत्म होने वाला है. केंद्र सरकार (Modi Govt) डीए में 4 फीसदी का इजाफा करने जा रही है.


इस इजाफे के बाद में आपकी सैलरी में बंपर इजाफा होने वाला है. बता दें सरकार सीधे 27,000 रुपये का इजाफा कर रही है. इस पर आज यानी शुक्रवार को मुहर लग सकती है. इसके बाद में ही मंत्रालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी होगा. 

लाखों पेंशनर्स और कर्मचारियों को होगा फायदा


केंद्रीय कैबिनेट की बैठक(central cabinet meeting) कल यानी शुक्रवार को होगी, जिसके बाद ही सैलरी में इजाफा होगा. अब शुक्रवार को स्पेशल कैबिनेट मीटिंग बुलाई गई है, जिसमें सैलरी बढ़ाने की घोषणा की जाएगा. इसका फायदा सीधे लाखों पेंशनर्स और कर्मचारियों को होगा.
 

शुक्रवार को होगी कैबिनेट की मीटिंग


आपको बता दें पहले कैबिनेट की मीटिंग बुधवार को होनी थी, लेकिन किसी कारणों की वजह से यह मीटिंग शुक्रवार को होगी, जिसमें 4 फीसदी महंगाई भत्ते के अप्रूवल मिल जाएगा. इसके बाद में ही वित्त मंत्रालय की तरफ से नोटिफिकेशन जारी होगा. सरकार ने बताया है कि नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा. 
 

पूरे 27,000 रुपये बढ़ेगी सैलरी


बता दें अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी(employee's basic salary) 18000 रुपये है तो इनकी सैलरी में प्रतिमाह 720 रुपये का इजाफा होगा यानी सालाना आधार पर कर्मचारियों की सैलरी में 8640 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

वहीं, अगर कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 56900 रुपये प्रतिमाह है तो इनकी सैलरी में प्रति माह 2276 रुपये का इजाफा होगा यानी सालाना आधार पर 27312 रुपये सैलरी बढ़ेगी. सरकार की तरफ से जल्द ही सैलरी बढ़ने का ऐलान(Announcement of increase in salary) हो सकता है.
 

पहले भी 4 फीसदी बढ़ा था महंगाई भत्ता


आपको बता दें अगर कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होता है तो महंगाई भत्ते 42 फीसदी की दर पर पहुंच जाएगा. जुलाई 2022 में भी सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था. DA और DR में होने वाली बढ़ोतरी से लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को फायदा मिलेगा.