News hindi tv

क्या आप भी लम्बे समय के लिए ले रहे हैं होम लोन तो जानिए कुछ ज़रूरी बातें, नहीं तो होगी बड़ी दिक्कत

क्या आप खुद घर खरीदने के लिए बैंक से होम लोन लेना चाहते हैं तो उससे पहले आप होम लोन की अवधि, ब्याज दर। फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी हासिल कीजिये जो की बहुत ही जरूरी है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से-

 | 
क्या आप भी लम्बे समय के लिए ले रहे हैं होम लोन तो जानिए कुछ ज़रूरी बातें, नहीं तो होगी बड़ी दिक्कत 

News Hindi TV (नई दिल्ली) होम लोन लेने से पहले कुछ ज़रूरी बातों को धयान में रखिये। क्योंकि आपको लंबे समय के लिए होम लोन लेने से नुकसान हो सकता है। वहीं अगर आप कम समय के लिए लोन लेते हैं तो आपको फायदे और नुकसान दोनों का सामना करना पड़ेगा। ये जरूरी नहीं है कि लंबी अवधि के होम लोन खराब ही हो, लेकिन कई बार लोगों के लिए छोटी अवधि के होम लोन फायदेमंद साबित होते ह। बेशक ब्याज लागत पर बचत Short Term Loan को बेहतर बनाती है। 


यदि आप 15 वर्षों में 9 फीसदी Interest Rate पर 50 लाख रुपए का होम लोन चुकाने का फैसला लेते हैं, तो आप ब्याज के रूप में 41.28 लाख रुपए का पेमेंट करते हैं, वहीँ अगर आप उसी होम लोन को 25 साल में चुकाने का सोचते हैं, तो आपको 75.87 लाख रुपए का ब्याज चुकाना पड़ सकता है। छोटी अवधि का विकल्प चुनने से आप को काफी मदद मिलेगी, लेकिन लंबी अवधि के होम लोन के अपने अलग फायदे हैं। यही कारण है कि लंबी अवधि के होम लोन पर विचार किया जा सकता है। 

मंथली इनकम की उचित 40 फीसदी EMI


कई एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आम तौर पर मंथली इनकम की 40 फीसदी EMI उचित मानी जाती है, लेकिन कुछ ग्राहक लोन को तेज़ी से चुकाने के लिए ज्यादा ईएमआई का एक विकल्प चुनते हैं। अगर कोई परिवार होम लोन चुकाने के लिए इनकम के एक बड़े हिस्से का उपयोग कर रहा है, तो कैश फ्लो की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में अगर किसी की नौकरी चली जाती है या वह व्यक्ति छुट्टी लेने का फैसला करता है या अचानक कुछ बड़ा खर्च हो जाता है, तो घर की ईएमआई मैनेज करना काफी मुश्किल का काम होता है। 


वहीं लंबी अवधि के होम लोन के मामले में ईएमआई अपेक्षाकृत कम अवधि के लोन पर देय राशि से कम होती है। लेकिन अगर कॅश फ्लो से संबंधी कोई समस्या हैं तो यह परिवार के लिए कुछ समय के लिए सांस लेने का कारन बन सकता है। आप 25 साल के होम लोन को 15 साल में प्रीपे कर सकते हैं, लेकिन अपने होम लोन की अवधि को 15 से बढ़ाकर 25 साल करने के लिए अपने लेंडर से संपर्क ज़रूर कीजिये, और इसके लिए आपको एक बार फिर जांच प्रोसेस को फॉलो करना होगा। 

इमरजेंसी फंड


अगर आप समय पर ईएमआई का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं तो इससे आपका Credit Score भी प्रभावित हो सकता है। सबसे पहले ग्राहक को होम लोन चुकाने की योजना बनानी होगी। नौकरी छूटने की स्थिति में उधार देने वाला बैंक ईएमआई भुगतान पर उधारकर्ता को कोई रियायत नहीं देता है। इसलिए अधिकांश एक्सपर्ट्स 6 से 12 महीने के घरेलू खर्च के बराबर एक इमरजेंसी फंड बनाने पर जोर देते हैं। लंबी अवधि के होम लोन की तुलना में शॉर्ट-टर्म होम लोन पर ज्यादा ईएमआई के लिए ज्यादा Emergency Corpus की जरूरत होती है।