News hindi tv

Bank FD या पोस्ट ऑफिस, जानिये मिडिल क्लास के लिए बचत का कौन सा है बेहतर विकल्प

RD Interest Rates : यह एक सिस्टेमैटिक सेविंग प्लान होता है. जिसमें हर महीने कुछ राशि जमा की जाती है. तय अवधि तक जमा करने के बाद ब्याज सहित रिटर्न मिलता है. यह स्कीम मध्यमवर्गीय परिवारों द्वारा ज्यादा पसंद की जाती है.आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 | 
Bank FD या पोस्ट ऑफिस, जानिये मिडिल क्लास के लिए बचत का कौन सा है बेहतर विकल्प

NEWS HINDI TV, DELHI: मध्यमवर्गीय परिवारों के लिए बड़ी बचत करना मुश्किल होता है. लेकिन छोटी-छोटी बचत करके बड़ी रकम जमा की जा सकती है. छोटी सेविंग करने के लिए रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) का सहारा लिया जाता है. पोस्ट ऑफिस (Post Office ) और बैंक आरडी के लिए बेहतर स्कीम (RD Interest Rates) लेकर आते हैं. लेकिन दोनों में से कौन ज्यादा बेहतर है ? कहां पैसा लगाना आपके लिए मुनाफे का सौदा साबित होगा ?

रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) क्या है ?

यह एक सिस्टेमैटिक सेविंग प्लान होता है. जिसमें हर महीने कुछ राशि जमा की जाती है. तय अवधि तक जमा करने के बाद ब्याज सहित रिटर्न मिलता है. यह स्कीम मध्यमवर्गीय परिवारों द्वारा ज्यादा पसंद की जाती है. इसमें आयकर का लाभ नहीं मिलता. साथ ही मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि को आपकी कुल आय में जोड़ा जाएगा. इसलिए इस पर टीडीएस का भुगतान करना होगा.

पोस्ट ऑफिस आरडी और बैंक की आरडी में क्या अंतर ?

दोनों में सबसे बड़ा अंतर समय अवधि का है. पोस्ट ऑफिस में पांच साल की आरडी होती है. वहीं बैंक छह महीने से लेकर पांच साल तक की आरडी का विकल्प देते हैं. कई बैंकों में लॉक इन पीरियड नहीं होता. जिसके कारण समय से पहले पैसा निकालना आसान होता है. लेकिन समय से पहले निकासी के लिए जुर्माने का भुगतान करना पड़ेगा. पोस्ट ऑफिस में तीन साल की अवधि होने के बाद ही आरडी खाता बंद किया जा सकता है.

आरडी में निवेश कौन कर सकता है ?

कोई भी भारतीय नागरिक आरडी में निवेश कर सकता है. यदि निवेशक की आयु दस साल से कम है तो वह अपने अभिभावक के साथ निवेश की शुरुआत कर सकता है. यह खाता जॉइंट रूप से भी खोला जा सकता है.

ब्याज दरों में अंतर:

ज्यादातर बैंक आरडी पर पोस्ट ऑफिस से कम ही ब्याज देते हैं. लेकिन कुछ प्राइवेट बैंक इनमें आगे हैं. आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, केनरा बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा पोस्ट ऑफिस से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. ये बैंक आरडी पर 6.75 फीसदी से 7 फीसदी ब्याज देते हैं.