News hindi tv

Bank Holiday : कल से लगातार तीन दिन तक बैंक रहेंगे बंद, फटाफट निपटा लें अपने जरूरी काम

Bank Holiday April 2024 : आजकल लगभग सभी लोगों का बैंक में अकाउंट होता हैं। और अक्सर बैंक से जुड़ा कोई भी काम पूरा करने के लिए बैंक में आना जाना लगा रहता हैं। तो इसी के चलते आपको भी बता दें कि अगर आपको भी हाल ही में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम हैं। तो उसे जल्दी निपटा लें क्योंकि कल से लगातार दिन तक बैंक बंद रहने वाले हैं। जानिए पूरी डिटेल...
 | 
Bank Holiday : कल से लगातार तीन दिन तक बैंक रहेंगे बंद, फटाफट निपटा लें अपने जरूरी काम

NEWS HINDI TV, DELHI : आपको बता दें कि यदि आपका भी बैंकिंग से जुड़ा कोई काम है तो उसे कल तक समय रहते पूरा कर लें। दरअसल, शुक्रवार यानी 26 अप्रैल को नोएडा समेत देश के कई शहरों में बैंक बंद (bankछुट्टी अप्रैल 2024) रहने वाले हैं। इसके अलावा 27 और 28 अप्रैल को दूसरा शनिवार और रविवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी। दरअसल, 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव (bank holiday on 26 April) की दूसरे फेज की वोटिंग होने वाली है, जिसके चलते कई राज्यों में पब्लिक हॉलिडे (public holiday) है। 

 

दूसरे चरण में देश कि 89 लोकसभा सीट पर चुनाव होना है। इसके कारण देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों में पब्लिक हॉलिडे (bank public holiday) का ऐलान किया गया है। इसी कारण बैंकों में इन राज्यों में छुट्टी रहेगी और आपके बैंकिंग (banking services) से जुड़े काम नहीं हो पाएंगे। हालांकि, इस दौरान आप इंटरनेट बैंकिंग से अपने काम कर सकते हैं।




 

यहां 26 अप्रैल को बंद रहेंगे बैंक:

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। ऐसे में असम के करीमगंज, सिलचर, मंगलदोई, नवगोंग, कलियाबोर, बिहार के किशनगंज, छत्तीसगढ़ (lok sabha election 2024) के कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका, राजनांदगांव, महासमुंद , कांकेर, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक के उडुपी, चिकमंगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्ग, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु सेंट्रल, बेंगलुरु दक्षिण, चिकबल्लापुर, कोलार में बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई (RBI) के द्वारा साल की शुरुआत में बैंकों की छुट्टियों (bank holiday list) का एक कैलेंडर निकाला जाता है और इसी के हिसाब पूरे साल बैंक बंद रहते हैं। जब भी इसमें कोई बदलाव किया जाता है तो केंद्रीय बैंक द्वारा इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाता है।

 

स्कूल-कॉलेज में भी रहेगी छुट्टी:

शुक्रवार को देश के कई शहरों में स्कूल बंद रहेंगे। देश में ज्यादातर मतदान स्कूलों में होते हैं। यही कारण है कि स्कूलों के बच्चों की छुट्टी रहती है। स्कूलों में मतदान की तैयारी के कारण कई स्कूलों में 2 दिन पहले भी स्कूलों की छुट्टी रहने (school holidays in april) वाली है।