News hindi tv

Bank Privatisation : सरकारी बैंक होगा प्राइवेट, करोड़ों खातधारकों के लिए बड़ी जानकारी

FM Nirmala Sitharaman on bank privatisation : मोदी सरकार (Modi Government) के द्वारा देशभर के कई बैकों का निजीकरण (Bank Privatisation) किया जा रहा है. सरकार इस साल एक और सरकारी बैंक को प्राइवेट बनाने जा रही है. इस पर तेजी से काम हो रहा है. आइए जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी।
 | 
Bank Privatisation : सरकारी बैंक होगा प्राइवेट, करोड़ों खातधारकों के लिए बड़ी जानकारी

NEWS TV HINDI, DELHI : मोदी सरकार (Modi Government) के द्वारा देशभर के कई बैकों का निजीकरण (Bank Privatisation) किया जा रहा है. सरकार इस साल एक और सरकारी बैंक को प्राइवेट बनाने जा रही है. इस पर तेजी से काम हो रहा है.

अगर आपका भी सरकारी बैंक (Government Bank) में खाता है तो आप उससे पहले जान लें कि अब कौन से बैंक का प्राइवेटाइजेशन होने जा रहा है. दीपम सचिव ने आज जानकारी देते हुए बताया है कि IDBI Bank के निजीकरण (IDBI bank privatisation news) की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है. 
 

मीडिया की खबरों को किया खारिज


केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कहा कि आईडीबीआई बैंक के विनिवेश की प्रकिया निर्धारित रणनीतिक बिक्री प्रक्रिया के मुताबिक चल रही है. उसने मीडिया में आई उन खबरों को भी खारिज कर दिया जिनमें कहा जा रहा था कि आईडीबीआई का विनिवेश टल सकता है.


दीपम सचिव ने किया ट्वीट


निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) ने कहा कि बैंक में हिस्सेदारी की बिक्री अभिरुचि पत्र (EoI) के चरण से आगे निकल गई है. दीपम सचिव तुहीन कांत पांडेय ने ट्वीट किया है कि विभिन्न ईओआई मिलने के बाद लेनदेन अब निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार आगे बढ़ रहा है.
 

LIC की है 61 फीसदी हिस्सेदारी


सरकार को आईडीबीआई बैंक में उसकी तथा एलआईसी की करीब 61 फीसदी हिस्सेदारी की रणनीतिक बिक्री के लिए जनवरी में शुरुआती दौर की कई बोलियां मिली थीं.


सरकारी की कितनी है हिस्सेदारी?


आईडीबीआई बैंक(IDBI Bank) में सरकार की 30.48 फीसदी और एलआईसी की 30.24 फीसदी हिस्सेदारी समेत कुल 60.72 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री के लिए गत अक्टूबर में संभावित खरीदारों से बोलियां आमंत्रित की गई थीं. फिलहाल इस बैंक में सरकार और एलआईसी दोनों की मिलाकर 94.72 फीसदी हिस्सेदारी है.