News hindi tv

Bharat Rice Price: दाल और आटे के बाद अब चावल भी मिलेगा बेहद सस्ते रेट में, सरकार इस दिन से शुरू करेगी बिक्री

Bharat Rice Price: आज जनता को को महंगाई से राहत दिलाने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। सरकार अब तक लोगों को दाल और आटा बेहद सस्ते दाम में उपलब्ध करा रही है लकिन अब लोगों को चावल भी सस्ते दाम में मिलने वाले वाला है। सरकार इस दिन से सस्ते चावल की बिक्री शुरु कर रही है।

 | 
Bharat Rice Price: दाल और आटे के बाद अब चावल भी मिलेगा बेहद सस्ते रेट में, सरकार इस दिन से शुरू करेगी बिक्री

NEWS HINDI TV, DELHI : Bharat Rice- केंद्र सरकार की तरफ से देशभर के लोगों को सस्ता चावल मिलेगा। सरकार फरवरी महीने के पहले हफ्ते से भारत राइस की बिक्री शुरू कर सकती है। Bharat Rice को सरकार रियायती दरों पर लोगों को चावल उपलब्ध कराएगी। इस चावल की कीमत 29 रुपये प्रति किलो तक हो सकती है। 

सभी कॉरपोरेटिव स्टोर्स, बिग रिटेल चेन के जरिए ये चावल देशभर में उपलब्ध होगा। इससे आम लोगों को महंगाई से राहत( relief from inflation ) मिलेगी। कुछ दिन पहले नाफेड की तरफ से ट्वीट करके बताया गया है कि भारत राइस जल्द ही आपकी थाली में उपलब्ध होगा।

कहां से खरीद सकेंगे सस्ता चावल?

'Bharat Chawal' को गवर्नमेंट की एजेंसी जैसे नाफेड, नेशनल को-ऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ( National Co-operative Consumers Federation of India ) और केंद्रीय भंडार जैसे सेंट्रल स्टोर्स के माध्यम से बेचा जाएगा। इस समय पर लोगों को सस्ती दालों के साथ ही सस्ता आटा भी मिल रहा है। 


दाल और सस्ते रेट पर मिल रहा आटा-

भारत व्हीट फ्लोर( Bharat Wheat Flour ) और चना दाल डिस्काउंटेड रेट पर 27.50 रुपये प्रति किलो और 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है। गेहूं का आटा और चला दाल 2000 से अधिक रीटेल प्वाइंट्स पर बेचे जा रहे हैं। दाल के बाद सरकार का कदम इसके साथ ही रीटेल में चावल के दामों( rice prices ) पर मार्जिन की समीक्षा करने का है। सरकार की तरफ से चावल के बढ़ते रेट्स को लेकर व्यापारियों को भी चेतावनी दी है। 


नवंबर में लॉन्च किया था आटा-

देश में बढ़ती महंगाई को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने पहले भारत ब्रांड के तहत सस्ता आटा, दाल, सस्ते प्याज-टमाटर बेचे हैं। 6 नवंबर 2023 को केंद्र सरकार भारत आटा लॉन्च किया था, जहां देश में आटे की औसत कीमत 35 रुपये किलो है। वहीं आपको 27.50 रुपये आटा मिल रहा है।

इससे पहले जब प्याज और टमाटर की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई थी, सरकार ने लोगों को बाजार से कम कीमत पर प्याज-टमाटर मुहैया कराया है। गौरतलब है कि नवंबर में खाने-पीने की महंगाई दर 8.70% पर पहुंच गई। वहीं रिटेल महंगाई दर 5.55% पर पहुंच गई है।