News hindi tv

Bharat Rice Price : सस्ते चावल की बिक्री हुई शुरू, इतने रुपये किलो दे रही सरकार, जानिए कहां से खरीद सकते हैं

Bharat Rice Price : मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि सरकार ने सस्त चावल यानि भारत राईस की बिक्री शुरु कर दी है। सरकार ने ये फैसला बढ़ती हुई महंगाई को देखते हुए लिया है। तो आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि आप इसे कहां से खरीद सकते हैं और चावल किस कीमत पर मिलेगा। इस अपडेट को जानने के लिए खबर को पूरा पढें.
 | 
Bharat Rice Price : सस्ते चावल की बिक्री हुई शुरू, इतने रुपये किलो दे रही सरकार, जानिए कहां से खरीद सकते हैं

NEWS HINDI TV, DELHI: Bharat Rice Price- आपको बता दें कि देश में बढ़ती महंगाई के बीच में सरकार ने सस्ते चावल बेचने का फैसला लिया है। जिसके चलते अब देशभर में भारत राइस ( 'Bharat rice' ) की बिक्री शुरू हो गई है। अब आप 29 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से चावल खरीद सकेंगे। सब्सिडी वाले चावल 5 किलो और 10 किलो के पैकेट में मिलेंगे। एक अधिकारिक बयान के मुताबिक, फूड मिनिस्टर पीयूष गोयल ने राष्ट्रीय राजधानी में कर्तव्य पथ पर भारत चावल( Bharat chawal ) लॉन्च किया है। तो आज हम जानेंगे कि आप इसे कैसे और कितनी मात्रा में खरीद सकते हैं -

ओपन मार्केट सेल स्कीम ( OMSS ) के जरिए समान रेट्स पर थोक उपयोगकर्ताओं को चावल की बिक्री की गई, जिस पर फीकी प्रक्रिया मिली। इसके बाद सरकार ने FCI( Food Corporation of India ) के जरिए चावल की रिटेल बिक्री करने का फैसला लिया है। पहले फेज में NAFED( National Agricultural Cooperative Marketing Federation ), NCCF और केंद्रीय भंडार के जरिए आप भारत राइस( Bharat Rice ) खरीद सकते हैं। 

मिलेंगे 29 रुपये किलो-

सरकार ने कल शाम 4 बजे से भारत ब्रांड ( Bharat Brand ) के तहत भारत राइस ( Bharat Rice ) की बिक्री शुरू कर दी है। इस चावल को आप सिर्फ 29 रुपये किलो के भाव से खरीद सकते हैं। यह चावल 5 और 10kg पैक में उपलब्ध होगा।


कहां से खरीद सकते हैं भारत राइस? 

भारत राइस को आप मोबाइल वैन और फिजिकल आउटलेट्स से खरीद सकते हैं। इसको आप 3 सेंट्रल को-ऑपरेटिव एजेंसी के जरिए खरीद सकते हैं। वहीं, जल्द ही इसको अन्य रिटेल स्टोर और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर भी बेचा जाएगा। फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ( FCI ) नेफेड ( NAFED ) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया ( NCCF ) को 5 लाख टन उपलब्ध कराएगी। 


ये चीजें भी मिल रही सस्ती-

देशभर में बढ़ती महंगाई पर कंट्रोल करने के लिए सरकार ने पहले भारत ब्रांड के तहत सस्ता आटा, दाल, प्याज और टमाटर बेचने का फैसला लिया था। फिलहाल अब सस्ते चावल भी मिलेंगे। 6 नवंबर 2023 को केंद्र सरकार भारत आटा ( Bharat Atta ) लॉन्च किया था, जहां देश में आटे की औसत कीमत 35 रुपये किलो है, वहीं आपको 27.50 रुपये आटा मिल रहा है। इसके अलावा 60 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दाल भी मिल रही है।