News hindi tv

बजाज फाइनेंस पर RBI की बड़ी कार्रवाई, लगाई गई ये रोक

RBI - हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक आपको बता दें कि आरबीआई ने बजाज फाइनेंस को अपने 2 लोन प्रॉडक्ट ‘ईकॉम’ और ‘इंस्टा ईएमआई कार्ड’ के तहत कर्ज की मंजूरी और वितरण को तत्काल प्रभाव से रोकने का बुधवार को निर्देश दिया है। इस संबंध में केंद्रीय बैंक ने बयान जारी किया है... इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े।

 | 
बजाज फाइनेंस पर RBI की बड़ी कार्रवाई, लगाई गई ये रोक

NEWS HINDI TV, DELHI : भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने बजाज फाइनेंस को अपने 2 लोन प्रॉडक्ट ‘ईकॉम’ और ‘इंस्टा ईएमआई कार्ड’ के तहत कर्ज की मंजूरी और वितरण को तत्काल प्रभाव से रोकने का बुधवार को निर्देश दिया है. इस संबंध में केंद्रीय बैंक ने बयान जारी किया है.

RBI की ओर से जारी बयान के अनुसार, ‘‘ कंपनी द्वारा भारतीय रिज़र्व बैंक के डिजिटल लोन गाइडलाइंस के मौजूदा प्रावधानों का अनुपालन नहीं करने,

खासकर इन दो लोन प्रोडक्ट के तहत ग्राहकों को मुख्य तथ्यों का विवरण जारी न करने और कंपनी द्वारा स्वीकृत अन्य डिजिटल कर्ज के संबंध में जारी किए गए मुख्य विवरणों में खामियों के कारण यह कार्रवाई आवश्यक की गई है. ’’

समीक्षा के बाद होगा फैसला-


आरबीआई ने कहा कि इन 2 लोन प्रोडक्ट्स के तहत कर्ज लेने वालों को महत्वपूर्ण फैक्ट स्टेटमेंट जारी नहीं करने और दूसरे डिजिटल लोन की मंजूरी देने में मुख्य फैक्ट स्टेटमेंट्स में कमियों के कारण यह कार्रवाई करनी पड़ी. केंद्रीय रिजर्व बैंक ने कहा कि उक्त कमियों को दूर करने और आरबीआई की संतुष्टि के बाद इन प्रतिबंधों की समीक्षा की जाएगी.


आरबीआई के इस एक्शन का असर बजाज फाइनेंस के शेयर पर भी देखने को मिला. रिजर्व बैंक के इस आदेश के बाद बजाज फाइनेंस के स्टॉक में गिरावट देखने को मिली है और यह करीब 2 फीसदी टूटकर 136.55 रुपये की गिरावट के साथ 7,224.30 रुपये पर बंद हुआ.