News hindi tv

NCR के इस शहर की प्रोपर्टी में आया बूम, बड़ी-बड़ी IT कंपनियां खरीदना चाह रही जमीन

NCR News: आपको बता दें कि एनसीआर के इस शहर में प्रोपर्टी के रेट में तगड़ा उछाल आया है। यहां पर बड़ी-बड़ी आईटी कंपनियां जमीन खरीदना चाहती है। इससे पहले कई ग्रुप यहां जमीन खरीद चुके है जो एक्सप्रेसवे के किनारे पर है। तो ऐसे में जो भी कंपनियां आ रही हैं वे भी एक्सप्रेसवे के किनारे ही जमीन देख रही हैं जिससे यहां जमीन के रेट सातवें आसमान पर हैं।

 | 
NCR के इस शहर की प्रोपर्टी में आया बूम, बड़ी-बड़ी IT कंपनियां खरीदना चाह रही जमीन

NEWS HINDI TV, DELHI: उत्तर प्रदेश( UP ) के गौतमबुद्धनगर शहर में आईटी सेक्टर( IT Sector ) तेजी से बढ़ रहा है। इस सेक्टर के लिए मुफीद एरिया बन रहे हैं, नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे के किनारे के सेक्टर। कारण पहले से एक्सप्रेस-वे( expressway ) किनारे आ चुकी कई बड़ी कंपनियों के साथ मौजूदा में मेट्रो और आने वाले दिनों में नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट( Noida International Airport ) की कनेक्टिविटी है।


नोएडा अथॉरिटी( Noida Authority ) के पास कई बड़े आईटी सेक्टर के ग्रुप आए हैं जो एक्सप्रेसवे किनारे ही जमीन चाह रहे हैं। कई बड़े आवंटन यहां पर अथॉरिटी कर भी चुकी है। इस तरह शहर का सिलिकॉन वैली एक्सप्रेस-वे का किनारा बन रहा है।

अथॉरिटी अधिकारियों ने बताया कि सेक्टर-153 को आईटी के लिए रिजर्व किया गया है। इसमें आईटी और आईटी इंस्टिट्यूट( IT Institute ) के उपयोग के प्लॉट हैं। इस सेक्टर में मौजूदा समय में कई बड़े ग्रुप आ चुके हैं। डेटा सेंटर से लेकर सॉफ्टवेयर पार्क ( software park )भी शामिल हैं। बात अगर कंपनियों की करें तो टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज भी 75 एकड़ में अपना प्रोजेक्ट बना रहा है। इसी कड़ी में ऐस ग्रुप भी में ऐस 153 तैयार कर रहा है।


इस आईटी प्लॉट में 10 हजार से ज्यादा लोग काम करेंगे। सॉफ्टवेयर की अग्रिणी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट सेक्टर-145 में सॉफ्टवेयर पार्क और डेटा सेंटर बनाने जा रही है। अग्रवाल असोसिएट्स ग्रुप को सेक्टर-140 ए में 55 हजार वर्ग मीटर जमीन पर आईटी पार्क( IT Park ) बनाने जा रहा है, जमीन आवंटित हो चुकी है। एडवर्ब ने अभी हाल ही में एक्सप्रेस-वे किनारे सॉफ्टवेयर डिवेलपमेंट सेंटर शुरू किया है। सैमसंग और एचसीएल पहले से एक्सप्रेस-वे किनारे हैं।

वॉक टू वर्क की संभावनाएं देख रहा आईटी सेक्टर-

अथॉरिटी की टीम ने पिछले दिनों गुजरात का दौरा न्यू नोएडा( New Noida ) के लिए किया था। मौजूदा समय में इंडस्ट्री के अलग-अलग सेक्टर की जरूरतें व पसंद क्या है इसका अनुमान अधिकारियों ने लगाया हुआ है। इसमें भविष्य के लिहाज से आईटी सेक्टर वॉक टू वर्क की संभावनाएं भी वर्क फ्रॉम होम के साथ देख रहा है। एक्सप्रेस-वे किनारे बहुत सी ग्रुप हाउसिंग हैं और नए प्रॉजेक्ट भी आ रहे हैं।