News hindi tv

Business Growth Tips: बिजनेस में चाहिए ग्रोथ तो आजमाएं ये टिप्स, किताबों में भी नहीं मिलेगा ये ज्ञान

हर इंसान अपने बिजनेस को कम समय में ग्रोथ करने की सोचता है ऐसे में आज हम आपको बिजनेस ग्रोथ करने के उन टिप्स के बारे में बताने जा रहे है। जो बहुत कम समय में आगे लेकर जाएगें।
 | 
Business Growth Tips: बिजनेस में चाहिए ग्रोथ तो आजमाएं ये टिप्स, किताबों में भी नहीं मिलेगा ये ज्ञान

News Hindi TV: दिल्ली, Business: जीनवयापन के लिए कई लोग बिजनेस भी करते हैं. बिजनेस अलग-अलग तरीके के हो सकते हैं. कई बिजनेस सर्विस बिजनेस होते हैं, जिनमें अलग-अलग प्रकार की सर्विस मुहैया करवाई जाती है तो वहीं कई बिजनेस प्रोडक्ट बिजनेस होते हैं, जिसमें अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट बेचे जाते हैं. हालांकि आपकी सर्विस या प्रोडक्ट कितना ही अच्छा क्यों न हो,

एक बढ़िया बिजनेस को भी फ्लॉप होते देर नहीं लगती है. ऐसे में बिजनेस में ग्रोथ के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए, ताकी अच्छा मुनाफा कमाया जा सके. आइए जानते हैं बिजनेस ग्रोथ के टिप्स...


सही लोगों को नौकरी पर रखें- आपको अपने बिजनेस में ग्रोथ चाहिए तो उस बिजनेस की समझ वाले लोगों को नौकरी पर रखें. आपको ही हर काम खुद नहीं करना है. आपको अपने बिजनेस में ग्रोथ के लिए लोगों को नौकरी पर रखना होगा और उनसे काम करवाना होगा. तभी बिजनेस में ग्रोथ हो सकेगी. अगर आप ही सब काम में उलझे रहेंगे तो ग्रोथ मुश्किल है.


ग्राहकों की संतुष्टि- नए ग्राहकों को जोड़ने की बजाए अपना ध्यान उन मुख्य ग्राहकों पर केंद्रित करें जो आपके पास पहले से हैं. जब पुराने ग्राहक आपसे संतुष्ट होंगे तो वो आपका रेफरेल अपने जानकारों को भी देंगे. इससे आपके पास नए ग्राहक जुड़ते जाएंगे. इससे बिजनेस में ग्रोथ होगी. अगर आप अपने मौजूदा ग्राहकों को ही संतुष्ट नहीं कर पाएंगे तो वो भी चले जाएंगे और आपका रेफरेल भी किसी को नहीं देंगे.


रिस्क कम करें- हर एक बिजनेस में रिस्क होगा. हालांकि बिजनेस ग्रोथ के लिए जरूरी है कि आप अपने बिजनेस से जुड़े रिस्क को कम करें. अलग-अलग बिजनेस के लिहाज से रिस्क अलग-अलग हो सकता है. ऐसे में अपने बिजनेस से जुड़े रिस्क का आंकलन करें और उन्हें दूर करने के लिए कदम उठाएं. सब कुछ नियंत्रित करना असंभव है, लेकिन आपकी कंपनी और इसके विकास के आंतरिक और बाहरी खतरों को सीमित करने के कई तरीके हैं.


सोशल मीडिया पर ध्यान दें- आज के वक्त में सोशल मीडिया बिजनेस ग्रोथ के लिए एक अहम माध्यम बनकर सामने आया है. अगर आपको अपना बिजनेस बढ़ाना है तो आपको सोशल मीडिया पर भी अपने उपस्थिति दर्ज करानी होगी. सोशल मीडिया के जरिए आप ज्यादा लोगों तक आसानी से पहुंच स्थापित कर सकते हैं. अपने व्यवसाय को बढ़ाने का एक अन्य तरीका इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर सहित सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल बनाना है. एक एक्टिव प्रोफाइल आपको अपने व्यवसाय की मार्केटिंग करने और कहीं अधिक संभावित ग्राहकों के साथ सहभागिता करने में मदद करती है.