News hindi tv

Business Idea: 5000 रूपये की लागत में इस खेती से कमाए 20 हजार का मुनाफा

मध्यप्रदेश के शाजापुर जिले में पारंपरिक खेती से हटकर मशरूम की खेती का उत्पादन कर किसान आसानी से अपनी आय बढ़ा सकते हैं. तो वहीं कई किसान खेती के साथ मशरूम का उत्पादन कर अपनी आय बढ़ाने में जुटे हुए हैं. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 
 | 
Business Idea: 5000 रूपये की लागत में इस खेती से कमाए 20 हजार का मुनाफा 

NEWS TV HINDI, DELHI:  इस उद्देश्य के साथ किसानों को मशरूम की खेती का प्रशिक्षण देने के लिए कृषि संस्थान कार्य करने में जुटे हुए हैं. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश केशाजापुर स्थित कृषि विज्ञान केंद्र(Krishi Vigyan Kendra) में मशरूम की खेती का व्यवसायिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है.


वहीं, मशरूम की खेती करने वाले एक किसान राधेश्याम जोकि शाजापुर के समीप दुधाना गांव के रहने वाले हैं. उन्होंने कहां की मैं मशरूम की खेती करता हूं मुझे मशरूम की खेती करते हुए 2 साल हो चुके हैं. मशरूम की खेती करने के लिए खेत की जरूरत नहीं होती है. जहां एक बंद कमरे में मशरूम की खेती कर सकते हैं या फिर घास फूस की झोपड़ी में भी मशरूम की खेती आसानी से हो जाती है.


 

कैसें करें मशरूम की खेती?


इस दौरान किसान राधेश्याम ने बताया कि मशरूम की खेती एक नार्मल टेंपरेचर में भी हो सकती है, जिसका लगभग तापमान 20 से 25 डिग्री होता है. यदि हम तापमान को मेंटेन कर लेते हैं तो मशरूम की खेती में कोई परेशानी नहीं होगी.


एक कमरे के अंदर 200 मशरूम के बैग आसानी से लगाया जा सकते हैं, जिसमें 5000 रुपए तक का खर्चा आता है और हमको 15 हजार से 20000 हजार का मुनाफा आसानी से मिल जाता है.