News hindi tv

Business Idea : करना चाहते है लाखों में कमाई तो शुरू करें ये बिजनेस, हर साल होगी छह लाख तक की बचत

Business Idea in Hindi : माना खुद का धंधा शुरू करना आसान नही है पर ऐसा ना किया जा सके यह इतना मुश्किल भी नही है। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारें में बताने जा रहे है जिसे आप केवल एक हजार स्‍क्‍वेयर फीट जगह में शुरू कर हर साल लाखों रुपए कमा सकते हैं और साथ ही आपकी बचत भी लाखों में होगी। 

 | 
Business Idea : करना चाहते है लाखों में कमाई तो शुरू करें ये बिजनेस, हर साल होगी छह लाख तक की बचत

NEWS HINDI TV, DELHI कोरोना काल के बाद से ही अपना बिजनेस शुरू करने का ट्रेंड काफी जोर पकड़ रहा है. इसी वजह से आजकल के ज्यादातर युवा नौकरी की बजाय अपना बिजनेस (Own Business) करने को प्राथमिकता दे रहे हैं. सरकार भी स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रही है. इनमें सस्‍ते लोन से लेकर स्किल डेवलपमेंट जैसी सुविधाएं शामिल हैं. अगर आपका इरादा भी कम इनवेस्‍टमेंट में कोई बिजनेस (business with low investment) शुरू करना है तो आप साबुन बनाने का व्‍यवसाय (Soap Manufacturing Business) कर सकते हैं.


साधारणत: साबुन हर घर में प्रयोग या जाता है. इसकी मांग हर जगह है और हमेशा रहेगी भी. आप एक साथ कई तरह की साबुन बना सकते हो. साथ ही इसके साथ अच्‍छी बात यह है कि साबुन बनाने (Soap Manufacturing Business) की फैक्‍ट्री आप कम पैसा निवेश करके भी शुरू कर सकते हो. साबुन का बिजनेस करने के लिए आप सरकार से मुद्रा योजना के तहत लोन (Loan under Mudra Scheme) भी ले सकते हो.

 

 

 


इतना करना होगा निवेश


इस बिजनेस के लिए आपको 1000 स्‍क्‍वेयर फीट जगह की जरूरत होगी. साबुन बनाने के लिए कई तरह की मशीनों को इंस्‍टाल करना होता है. साबुन बनाने के लिए आपको एक्‍सट्रुडर मशीन, डाई, मिक्‍सचर मशीन कटिंग मशीन की आवश्‍यकता होगी और रॉ मैटेरियल चाहिए होगा. इसके साथ ही आपको कुछ वर्कर भी रखने होंगे. आप 7 लाख रुपये खर्च करके साबुन बनाने की एक अच्‍छी यूनिट लगा सकते हो. इसके साथ ही आपको कुछ लाइसेंस भी साबुन की फैक्‍टरी (soap factory) चलाने के लिए लेने होंगे.

इतनी होगी  कमाई 

शुरुआत में आपको थोड़ी कम कमाई होगी, क्‍योंकि आपको शुरुआत में बाजार में पैठ बनाने के लिए प्रोडक्‍ट पर मार्जिन कम रखना होगा. आमतौर पर शुरूआत में आपको अपने उत्‍पाद पर 15 फीसदी मार्जिन मिलेगा. अगर आपका उत्‍पादन और खपत ठीक रहती है तो साल में आप इस बिजनेस से आराम से 6 लाख रुपये की बचत (Saving Rs 6 lakh from business) कर सकते हो.


इस तरह बढ़ा सकते है मुनाफा


साबुन बनाने के इस बिजनेस (soap making business) में सफल होने के लिए जरूरी है कि आपके माल की क्‍वालिटी शानदार हो. माल की बढ़ाने के लिए भी आपको मेहनत करनी होगी. अगर आप अपने माल की सही मार्केटिंग करके खपत बढ़ाएंगे तो आपका मुनाफा भी बढ़ेगा. आप अपने साबुन की डोर टू डोर डिलीवरी कर सकते हैं. इसके अलावा मार्केट में भी स्‍टॉल लगाकर इसे बेचेंगे तो आपको रिटेल में मार्जिन ज्‍यादा मिलेगा.