News hindi tv

Business Idea : रेलवे के साथ जुड़कर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों...

How to Start Business : रेलवे के साथ मिलकर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपको एक शानदार आईडिया दे रहे हैं. अगर आप भी कम लागत में तगड़ी कमाई वाला बिजनेस करना चाहते हैं तो आप रेलवे के साथ मिलकर कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च की भी जरूर नहीं होगी। आइए नीचे खबर में जानते हैं पूरी प्रोसेस- 
 | 
Business Idea : रेलवे के साथ जुड़कर शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमाएंगे लाखों...

NEWS HINDI TV, DELHI: अगर आप नया बिजनेस (Business Idea) शुरू करना चाहते है तो अब आपके लिए एक अच्छी खबर है। दरअसल, तो रेलवे आपको कमाई करने का बेहतरीन मौका दे रहा है। आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे बिजनेस के बोर में बताने जा रहे हैं। जिससे आपको हर महीने नहीं, डेली कमाई होने वाली है। आपने ट्रेन में सफर किया होगा और  रेलवे स्टेशनों पर लगी दुकानों को तो देखा ही होगा। आप भी अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन (railway station) पर इसी तरह की दुकान खोल सकते हैं। रेलवे स्टेशन होने के कारण वहां चौबीसों घंटे लोगों की चहल पहल बनी रहेगी जिससे आपकी दुकान पर कभी कस्टमर्स की कमी नहीं आएगी।

 

 

Business Idea : अगर इस पत्ते का कर लिया बिजनेस तो हर महीने होगी लाखों रुपये की कमाई
 

यहां जानिये पूरा प्रोसेस- 

बता दें कि किसी भी रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर लेने का प्रोसेस पूरा करना होता है। आइए जानते हैं कि रेलवे का टेंडर आपको कैसे मिल सकता है और आप कैसे रेलवे स्टेशन (railway station) पर अपनी दुकान खोल सकते हैं।


क्या होता है प्रोसेस?


रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस तरह की दुकान खोलना चाहते हैं। इसके बाद आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC) पर जाकर जिस तरह की दुकान खोलनी है, उसके लिए पात्रता चेक करनी होगी। बता दें कि रेलवे स्टेशन पर आप बुक स्टॉल, टी स्टॉल, फूड स्टॉल, न्यूज पेपर स्टॉल या किसी अन्य प्रकार की दुकान खोल सकते हैं।

इन डॉक्युमेंट्स की होगी जरूरत


रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स की जरूरत पड़ेगी जिनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, बैंक डिटेल्स आदि शामिल हैं। बता दें कि स्टेशन पर खुलने वाली दुकानों के लिए रेलवे शुल्क वसूल करता है। यह आपकी दुकान की साइज और जगह से निर्धारित किया जाता है। इसमें आपको 40 हजार रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक का शुल्क देना पड़ सकता है।

Business idea : एक एकड़ में लगाएं ये पेड़, एक लाख के खर्च में होगी 1 करोड़ की कमाई

 

 

टेंडर लेने के लिए क्या करना होगा?


स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए आपको रेलवे के टेंडर के बारे में पता करना होगा। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आप चेक कर सकते हैं कि जिस स्टेशन पर आप दुकान खोलना चाहते हैं उसके लिए रेलवे ने कोई टेंडर निकाला है या नहीं। अगर टेंडर निकला हुआ है तो आपको रेलवे के जोनल ऑफिस या डीआरएस ऑफिस में जाकर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। यहां आपके द्वारा फॉर्म में दी गई जानकारी को रेलवे वेरीफाई करता है। इसके बाद आपको टेंडर जारी कर दिया जाता है।